इंटरव्यू में कभी न पूछे ये सवाल, मिलने से पहले ही चली जाएगी नौकरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Jan, 2018 11:52 AM

never ask questions in interview  job will go away before meeting

जॉब के लिए इंटरव्यू काफी अहमियत रखता है। इंटरव्यू के दौरान आपका व्यवहार भी काफी...

नई दिल्ली : जॉब के लिए इंटरव्यू काफी अहमियत रखता है। इंटरव्यू के दौरान आपका व्यवहार भी काफी मायने रखता है। बहुत हद तक नौकरी तय करने में इंटरव्यू की  भूमिका होती है। हायरिंग मैनेजर आपको जानने के लिए इंटरव्यू के दौरान आपको सवाल पूछने के लिए कहता है। उस समय आपको सवाल पूछने में सावधानी बरतनी चाहिए। सही सवाल नहीं पूछने पर आपकी गलत इमेज बनेगी जिसका आपको नुकसान उठाना पड़ेगा।

सैलरी ऑफर
इंटरव्यू के लिए जाने से पहले पता लगाएं कि जिस पोजिशन के लिए आप जा रहे हैं, उसके लिए कंपनी क्या सैलरी देती है। अगर आपको यह पता नहीं लग पाता है तो कम से कम ग्लासडोर और पे - स्केल जैसी साइटों से पता लगाए कि उस जॉब के लिए मार्केट सैलरी क्या है? अगर आप हायरिंग मैनेजर से पूछेंगे कि क्या सैलरी रेंज ऑफर करते हैं तो आपकी गलत इमेज बन सकती है। हायरिंग मैनेजर यह समझ सकता है कि आप पैसे के लालची हैं। इसलिए सैलरी रेंज के बारे में पूछने से बचें।

क्या आप मुझे अपनी कंपनी के बारे में बताएंगे?
आज किसी कंपनी के बारे में कई वेबसाइट जैसे लिंक्डिन, ग्लासडोर आदि से पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। कैंडिडेट्स अपनी दिलचस्पी दिखाने के लिए सवाल पूछ सकते हैं लेकिन वास्तव में इसका उल्टा संदेश जाता है। यह माना जाएगा कि आप होमवर्क करके नहीं आए हैं। इसलिए कंपनी के बारे में जानने की ज्यादा जिज्ञासा महंगी पड़ सकती है।

प्रमोशन में कितना समय लगेगा?
कोई भी हायरिंग मैनेजर इस तरह के सवालों का जवाब नहीं देना चाहता है। इसी सवाल को दूसरे तरीके से किया जा सकता है जैसे पोजिशन के ऑर्डर के बारे में पूछ सकते हैं।

क्या आप मुझे लाभों जैसे वेकेशन, मेडिकल आदि के बारे में बता सकते हैं?
इस तरह का सवाल पूछने से यह मैसेज जाएगा कि आपका दिमाग गलत जगह पर है और आपको इस बात की ज्यादा चिंता है कि कंपनी आपको क्या ऑफर करती है। इसकी बजाय आपको यह साबित करने की जरूरत होती है कि आप कंपनी के लिए कितने काम के हैं।

क्या आप फ्लेक्सिबल शेड्यूल ऑफर करेंगे?
यह सवाल पूछने से आपकी इमेज आरामतलब इंसान की बन जाएगी। हायरिंग मैनेजर यह समझेगा कि आप काम में मेहनत की बजाय आराम चाहते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!