Subscribe Now!

पाकिस्तान में पोलियो की दवा पिलाने वाली ​महिलाओं की गोली मारकर हत्या

  • पाकिस्तान में पोलियो की दवा पिलाने वाली ​महिलाओं की गोली मारकर हत्या
You Are HereInternational
Thursday, January 18, 2018-8:50 PM

इस्लामाबाद: दक्षिण पाकिस्तान में गुरुवार को पोलियो की दवा पिलाने वाली दो महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की गोली मार कर हत्या कर दी गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। पाकिस्तान में इस वर्ष पोलियो टीम पर यह पहला हमला है और यहां इससे पहले भी आतंकवादियों ने पोलियो की दवा पिलाने वाली टीमों को निशाना बनाया है। एक स्थानीय पुलिस अधिकारी मुहम्मद शरीफ के हवाले से अनादोलु संवाद समिति ने बताया कि मोटर साइकिल सवार दो लोगों ने शहालकोट क्षेत्र के क्वेटा शहर में दो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की गोली मार कर हत्या कर दी। इन दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

दरअसल बलूचिस्तान प्रांत में पोलियो निरोधक अभियान का गुरुवार को तीसरा और अंतिम दिन है और यहां 24 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। पाकिस्तान के कई हिस्सों में आतंकवादी समूह पोलियो की दवा पिलाने संबंधी अभियानों को गैर मुस्लिम और पश्चिमी देशों के षडय़ंत्र के तौर पर देखते है और इन्हें जान से मारने की धमकी भी दी जाती है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति शाहिद खाकन अब्बासी ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए घटना में लिप्त अपराधियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है। उन्होंने बलूचिस्तान सरकार को पोलियो की दवा पिलाने वाली टीमों को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

पाकिस्तान में दिसंबर 2012 से इस तरह के हमलों में कम से कम 84 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मौत हो गई है और अफगानिस्तान तथा नाइजीरिया के अलावा पाकिस्तान में पोलियों के वायरस पाए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2014 में यह निर्देश अनिवार्य तौर पर लागू कर दिया था कि पाकिस्तान से विदेश आने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लागू कर दिया है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You