Subscribe Now!

पेटीएम पेमेंट्स बैंक हुआ शुरू, जल्द लगेगा पेटीएम का एटीएम

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक हुआ शुरू, जल्द लगेगा पेटीएम का एटीएम
You Are HereLatest News
Tuesday, November 28, 2017-7:56 PM

नेशनल डेस्क: पेटीएम ने मोबाइल वॉलेट से बैंक तक का सफर पूरा करते हुए मंगलवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक की शुरुआत कर दी। पेटीएम ने इस डिजिटल भुगतान एवं लेनदेन कारोबार पर अगले दो वर्षों में पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश करने और शीघ्र ही एटीएम लगाने की घोषणा भी की है।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक का औपचारिक शुभारंभ किया और कहा कि यह देश के वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि भुगतान के मोड में हो रहे बदलाव के बावजूद कुछ सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में बैंक की शाखा शुरू करने की मांग करते हैं जबकि अब जमाना डिजिटल पेमेंट का आ गया है और इससे अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने में मदद मिल रही है।

जेटली ने कहा कि अब कोई भी व्यक्ति यह शिकायत नहीं कर सकता है कि उसके पास बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं है। इस मौके पर पेटीएम के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एक लाख टच प्वाइंट बनाए गए हैं और रिजर्व बैंक से इनकी संया बढ़ाकर 10 लाख करने की अनुमति मांगी गई है।

उन्होंने कहा कि पेटीएम में सिर्फ मोबाइल भुगतान एवं बैंकिंग गतिविधियों पर अगले दो वर्षों में पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा जिसमें से चालू वित्त वर्ष में 1700 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि शीघ्र पेटीएम का एटीएम लगाने की भी योजना है।

शेखर ने कहा कि पेटीएम पेमेंट््स बैंक में मात्र दो मिनट में खाता खुल जाता है और इसी दौरान डिजिटल एटीएम कार्ड भी जारी कर दिया जाता है जिसका उपयोग ऑनलाइन लेनदेन के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कारोबारियों के साथ ही आम लोगों से भी पेटीए मपेमेंट्स बैंक से लेनदेन करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा और शून्य बैलेंस पर खाता खुल रहा है। उन्होंने कहा कि जमा पर चार प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा लेकिन किसी भी समय निकासी योग्य सावधि जमा पर यह सात प्रतिशत है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You