Subscribe Now!

April से बढ़ जाएंगी मोटरसाइकल और स्कूटर की कीमतें

  • April से बढ़ जाएंगी मोटरसाइकल और स्कूटर की कीमतें
You Are HereNational
Monday, January 22, 2018-6:14 PM

नई दिल्लीः टू वीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इजाफा कर सकती हैं। दरअसल, सरकार टू वीलर्स में सीबीएस को अनिवार्य कर रही है। यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाले टू वीलर्स पर लागू होगा। वहीं, 125सीसी इंजन से अधिक वाली वाहनों में एबीएस देना कम्पल्सरी होगा।

होंडा के ऐक्टिवा रेंज स्कूटर्स में सीबीएस (कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम) पहले से ही दिया जाता है। सिंगल ब्रेक लीवर प्रेस करने पर सीबीएस फ्रंट और रियर ब्रेक्स को ऐक्टिवेट कर देता है। इससे ब्रेक और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है और वाहन के फिसलने की आशंका भी कम होती है।

एबीएस यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम में ब्रेक्स लॉक हो जाते हैं। यह सिस्टम बरसात के मौसम में काफी कारगर साबित होता है। चिकनी सड़क पर एबीएस गाड़ी को तेज स्पीड में ब्रेक लगाने पर भी फिसलने से बचाने में मददगार है। 

ये नियम 31 मार्च 2018 के बाद लॉन्च होने वाले टू वीलर्स पर लागू होंगे। हालांकि, भारत में ज्यादातर  मोटरसाइकल और स्कूटरों में एबीएस दिया जाने लगा है। इन फीचर्स के अनिवार्य होने से कीमत में इजाफा होना लाजिमी है।

एबीएस के मोटरसाइकल में जुड़ने से कीमत 10 हजार से 20 हजार रुपए तक बढ़ जाती है। सीबीएस इसके मुकाबले काफी हद तक सस्ता है। इसके लगने से कीमत में 1,000 रुपए से 2,000 रुपए तक का इजाफा होता है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You