Subscribe Now!

ब्रिटेन की ओर बढ़े रूसी बमवर्षक, मच गया हड़कंप

  • ब्रिटेन की ओर बढ़े रूसी बमवर्षक, मच गया हड़कंप
You Are HereInternational
Tuesday, January 16, 2018-12:27 PM

लंदनः रूस के बमवर्षक विमानों को अपने इलाके की ओर आता देख ब्रिटेन में सोमवार को हड़कंप मच गया। इन्हें रोकने के लिए  ब्रिटेन ने तुरंत रॉयल एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों को रवाना किया। रूसी बमवर्षक विमान नार्थ सी के ऊपर ब्रिटेन के हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने पुष्टि की है कि उत्तर पूर्वी स्कॉटलैंड में रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) बेस लॉजीमाउथ से क्विक रिएक्शन अलर्ट (क्यूआरए) लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी। हालांकि इनकी संख्या कितनी थी इसकी जानकारी नहीं दी गई।

एमओडी के बयान में कहा गया है शुरुआत में रूसी एयरक्राफ्ट की निगरानी कई मित्र देशों के लड़ाकू विमानों ने की। अंत में नॉर्थ सी में आरएएफ ने उन्हें रोका। रूसी जेट ब्रिटेन के भूभाग से 40 नॉटिकल मील (46 मील) करीब आ गए थे। इसे ब्रिटिश संप्रभुता वाले हवाई क्षेत्र से 30 नॉटिकल मील दूर बताया गया है।

ऑपरेशन के दौरान आरएएफ ब्रिज नॉर्टन बेस से वॉइअजर रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट ने भी मदद की। वैसे, इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। पहले भी रूस समेत कई देशों के जेट ब्रिटेन के काफी नजदीक आ चुके हैं। आठ जनवरी को रूस के दो युद्धपोत और दो सहायक जहाज ब्रिटेन के जलक्षेत्र के काफी करीब से गुजरे थे। तब रूसी युद्धपोत को रोकने के लिए पो‌र्ट्समाउथ बेस्ड टाइप 23 ब्रिटिश युद्धपोत भेजा गया था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You