ब्रिटेन की ओर बढ़े रूसी बमवर्षक, मच गया हड़कंप

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Jan, 2018 12:27 PM

raf fighters intercept two russian bombers near uk airspace

रूस के बमवर्षक विमानों को अपने इलाके की ओर आता देख ब्रिटेन में सोमवार को हड़कंप मच गया। इन्हें रोकने के लिए  ब्रिटेन ने तुरंत रॉयल एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों को रवाना किया। रूसी बमवर्षक विमान नार्थ सी के ऊपर ब्रिटेन के हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे।

लंदनः रूस के बमवर्षक विमानों को अपने इलाके की ओर आता देख ब्रिटेन में सोमवार को हड़कंप मच गया। इन्हें रोकने के लिए  ब्रिटेन ने तुरंत रॉयल एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों को रवाना किया। रूसी बमवर्षक विमान नार्थ सी के ऊपर ब्रिटेन के हवाई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने पुष्टि की है कि उत्तर पूर्वी स्कॉटलैंड में रॉयल एयरफोर्स (आरएएफ) बेस लॉजीमाउथ से क्विक रिएक्शन अलर्ट (क्यूआरए) लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी। हालांकि इनकी संख्या कितनी थी इसकी जानकारी नहीं दी गई।

एमओडी के बयान में कहा गया है शुरुआत में रूसी एयरक्राफ्ट की निगरानी कई मित्र देशों के लड़ाकू विमानों ने की। अंत में नॉर्थ सी में आरएएफ ने उन्हें रोका। रूसी जेट ब्रिटेन के भूभाग से 40 नॉटिकल मील (46 मील) करीब आ गए थे। इसे ब्रिटिश संप्रभुता वाले हवाई क्षेत्र से 30 नॉटिकल मील दूर बताया गया है।

ऑपरेशन के दौरान आरएएफ ब्रिज नॉर्टन बेस से वॉइअजर रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट ने भी मदद की। वैसे, इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। पहले भी रूस समेत कई देशों के जेट ब्रिटेन के काफी नजदीक आ चुके हैं। आठ जनवरी को रूस के दो युद्धपोत और दो सहायक जहाज ब्रिटेन के जलक्षेत्र के काफी करीब से गुजरे थे। तब रूसी युद्धपोत को रोकने के लिए पो‌र्ट्समाउथ बेस्ड टाइप 23 ब्रिटिश युद्धपोत भेजा गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!