सिक्कों को लेकर RBI ने उठाया अहम कदम, बैंक नहीं कर सकेंगे आना-कानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Dec, 2017 12:12 PM

reserve bank of india  s key steps to raise coins  banks will not be able to come

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से सिक्‍कों को लेकर आ रही गफलत की खबरों के बीच रिजर्व बैंक भी हरकत में आ गया है। मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे कारोबारियों और ग्राहकों से सिक्‍के में भी भुगतान एवं जमा लें। इससे...

नई दिल्लीः देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से सिक्‍कों को लेकर आ रही गफलत की खबरों के बीच रिजर्व बैंक भी हरकत में आ गया है। मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे कारोबारियों और ग्राहकों से सिक्‍के में भी भुगतान एवं जमा लें। इससे पहले उत्‍तर प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल तक बैंकों द्वारा सिक्‍के वापस न लेने की खबरें आ रही थीं। एक अनुमान के मुताबिक देश भर में करीब 25 हजार करोड़ रुपए के सिक्‍के प्रचलन में हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों की समस्या सुलझाने के लिए बैंक शाखाओं पर सिक्का मेला लगाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। बैंक शाखा स्तर पर लगने वाले इस मेले में न केवल खाताधारकों के पास इकट्ठा हुए सिक्का जमा किए जाएंगे बल्कि उन्हें बाजार में सिक्कों की जरूरत और अहमियत भी बताई जाएगी। इसके साथ ही करेंसी चेस्‍ट को भी बैंकों से सिक्‍के लेने के लिए निर्देशित किया गया है। बैंकों द्वारा सिक्‍के वापस न लेने की समस्‍या कई राज्‍यों से आ रही है। खासतौर पर पूर्वी राज्‍य पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्‍तर प्रदेश से।

उत्‍तर प्रदेश में करीब 1000 करोड़ के सिक्‍के प्रचलन में हैं। पिछले साल हुई नोटबंदी के दौरान नकदी संकट से निपटने के लिए बैंकों ने अपनी शाखाओं के जरिये खाताधारकों को सिक्कों में भी भुगतान किया था। लेकिन बाद में जब बैंकों ने इन सिक्कों को जमा करने से मना कर दिया, तब असली दिक्‍कत शुरू हुईं। इसका असर यह हुआ है कि कारोबारियों ने बाजार से सिक्के लेने से मना कर दिया और छोटे दुकानदारों, एजेंसियों के पास सिक्के जमा होने लगे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!