बेहतरीन इंग्लिश बोलने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Jan, 2018 06:43 PM

take these tips to speak english well

आज के समय में हर कोई अपने करियर और जीवन में आगे बढ़ने की चाहत रखता है। दुनिया में वैश्विक स्तर पर हुए बदलाव के ...

नई दिल्‍ली : आज के समय में हर कोई अपने करियर और जीवन में आगे बढ़ने की चाहत रखता है। दुनिया में वैश्विक स्तर पर हुए बदलाव के साथ - साथ लोगों को आपस में जोड़ने में का काम भाषा ने किया है। किसी भी व्यक्ति को साथ जोड़ने में उनकी भाषा यानि वह भाषा में बात करता है बहुत महत्वपूर्ण है। आज के वैश्विक युग में इंग्लिश को ग्लोबल लैंगवेज के रुप में उभरी है। इसलिए लोग अपने आप को लोगों से जोड़ने को लिए इंग्लिश सीखने और बोलने का प्रयास कर है, और धीरे धीरे वह अग्रेजी बोलना सीख भी लेते है , लेकिन इस बीच कई बार अनजाने  में वह कई सारी एेसी गलतियां कर बैठते है जिनका उनको पता ही नहीं चलता। आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स को फॉलो करके आप बेहतर अग्रेंजी बोल सकते है। 

किस एक्सेंट में सीखना चाहते है 
भारत में अक्सर लोग अमेरिकन या ब्रिटिश एक्सेंट को सीखना पंसद करते है। एेसे में जिस भी एक्सेंट को सीखना चाहते है उसे अच्छे से सीखें। क्योंकि हर एक्सेंट का उच्चारण, ग्रामर और स्पेलिंग अलग - अलग होते है। एेसे में इस बात का ध्यान रखें । 

अपने माउथ मूवमेंट का ध्यान रखें 
 आपने कभी बोलते वक्त अपने माउथ मूवमेंट पर गौर किया है? अगर नहीं, तो आप एक काम कर सकते हैं। कुछ दिनों तक जब भी टीवी देखें, किसी न्यूज चैनल पर अपने किसी पसंदीदा  होस्ट के माउथ मूवमेंट  पर ध्यान दें। इससे आपको समझ आने लगेगा कि आपकेमाउथ मूवमेंट  किस तरह के होने चाहिए। उसके बाद अपने फोन में वीडियो रिकॉर्डर ऑन करके या शीशे के सामने जाकर अंग्रेजी में कुछ भी बोलना शुरू कर दें। फिर आप खुद को परखें कि आपकेमाउथ मूवमेंट  कैसे हैं? आप जो भी बोल रहे हैं, कहीं वह बनावटी तो साउंड नहीं कर रहा? इसके लिए आप चाहें तो खुद का एक छोटा-सा टेस्ट भी ले सकते हैं।  अगर अधिकतर शब्द सही निकले, तो इसका मतलब है कि आप सही दिशा में जा रहे हैं, और अगर अधिकतर शब्द गलत निकले, तो फिर आप इस टेस्ट को कुछ दिन और प्रैक्टिस करें। इससे आपको समझ आएगा कि किस शब्द के उच्चारण में आपको कितना मुंह खोलना है। 

मातृभाषा का प्रभाव तो नहीं
कई बार जब लोग अग्रेंजी में बात करते है तो बात करके समय अपनी मातृभाषा के किसी शब्द को इंग्लिश में ट्रांसलेट करते बता देते है जो कई बार सही नहीं होता। इसके अलावा कई बार बात समय मातृभाषा का प्रभाव  दिख जाता है। जैसे कई बार लोग 'I' और 'N' के इस्तेमाल वाले शब्दों पर ज्यादा देर रुकते हैं। उसी तरह कई लोग अक्सर 'Z'  की बजाय 'J' अक्षर का इस्तेमाल करते हैं, जैसे  zero के बदले jero और when के बदले ven  का इस्तेमाल करते हैं जो गलत है। 

किस तरह बात करते है आप 
बात करते समय अपनी बात करने की रिदम यानि बात करने की गति कैसी है। अगर आप बहुत तेजी से बात करते हैं तो हो सकता है कि सामने वाला इंसान हमारी आधी बात समझ ही न पा रहा हो। ऐसे में धैर्य रख कर बात करनी चाहिए, लेकिन ऐसा भी न हो कि आप इतने धीरे बात करें कि सामने वाला आपकी बातें सुनकर बोर होने लग जाए।   

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!