कम पैसों में ऐसी खतरनाक नौकरी करने पर मजबूर हैं ये लोग (PICS)

Edited By ,Updated: 13 Oct, 2015 04:52 PM

people who are low on money such dangerous jobs

रोजी-रोटी कमाने के लिए काम करना बहुत ही जरूरी है। इसके बिना जिदंगी गुजारनी बहुत मुश्किल है। ज्यादा पढ़े-लिखे लोग तो अच्छी नौकरी की तरफ ही लपकते हैं

रोजी-रोटी कमाने के लिए काम करना बहुत ही जरूरी है। इसके बिना जिदंगी गुजारनी बहुत मुश्किल है। ज्यादा पढ़े-लिखे लोग तो अच्छी नौकरी की तरफ ही लपकते हैं लेकिन कम पढ़े-लिखे लोगों किसी भी तरह का काम करने के लिए मजबूर होते हैं फिर भले ही वह जॉब रिस्की ही क्यों न हो।

आज हम आपको उन लोगों के बारे बताते हैं, जिनके काम से उनकी जान को खतरा है लेकिन फिर भी बिना किसी हिचकिचाहट के अपना काम करते हैं।

1. बिल्डिंग ग्लास क्लीनर्स

इमारतों के शीशों को बाहर से चमकाने का काम ग्लास क्लीनर्स करते हैं। ये लोग इमारतों को सुंदर बनाए रखते हैं। ऑफिस में बैठकर बाहर का नजारा आप इन्हीं की बदौलत देख पाते हैं। अगर ये न हो तो इस धूल भरे वातावरण में आपको केवल शीशों के बाहरी तरफ़ मिट्टी की परत ही नज़र आए।

2. गोता खोर

नदी में कोई बच्चा गिर या जानवर इनका काम तो पानी में उतर कर उन्हें बचाने का है। तेज बहाव वाला पानी इनकी जान ले सकता है लेकिन ये लोग अपनी जान की परवाह किए बिना अपना काम करते हैं। 

3. फॉयरमैन

ये लोग अपनी जान पर खेल कर आग की लपटों में झुलसते लोगों, मकानों या दुकानों से जान-माल को सहीसलामत निकालने का काम करते हैं। यह लोग अाग में विस्फोट का सामना इनका फॉयर सूट भी नहीं कर सकता।

4. चिड़ियाघर में जानवरों के केयरटेकर

ये लोग चिड़ियाघर में जानवरों का ध्यान रखने का काम करते हैं। हम मानते हैं कि जानवर पालतू होते हैं लेकिन फ़िर भी शेर को उसके पिंजरे में जाकर खाना देना कोई आसान काम तो नहीं है।

5. हाइवे पर सफ़ाई करने वाले लोग

सड़कों की सफाई करने वाले ये लोग हमेशा अपनी जान सड़क पर लेकर ही उतरते हैं क्योंकि कब कोई तेज रफ्तार गाड़ी उनकी जिंदगी रोक दें पता नहीं। 

6. बॉडी गार्डस्

वैसे ये किसी आम बंदे के लिए तो काम नहीं करते लेकिन इनका काम अपने क्लाइंट की जान बचाने का होता है। चाहे इसके लिए इन्हें अपनी जान ही क्यों ना गवानी पड़े। लोग तो बड़ी आसानी से कह देते हैं कि उन्हें इतने से काम के अच्छे खासे पैसे मिलते है लेकिन जरा सोचो भाई जान से ज्यादा कीमती भला क्या चीज है।

7. सीवर की सफ़ाई करने वाले कर्मचारी

फ़िलहाल बड़े-बड़े शहरों में इस काम को अब मशीनों द्वारा किया जाने लगा है लेकिन कुछ शहरों में आज भी लोग सीवर की सफाई उसके अंदर घूस कर करने को मजबूर हैं जो सच में बहुत ही ख़तरनाक काम है। ये अपना नंग बदन लेकर गंदे पानी में उतरते हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम ना होने के साथ-साथ इनकी पगार भी कम होती है। इसके बावजूद समाज इन्हें तिरस्कार की नज़रों से देखता है जबकि ये तो गंदगी को साफ़ करते हैं और हम साफ को गंदा।

8. लाइनमैन

बिजली से पंगा नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसका एक झटका (करंट) शायद आपको अगला पल महसूस करने के लायक ही न छोड़े. विकसित देशों में लाइनमैन को कई सुविधाएं दी जाती हैं, पर वो फ़िर भी इस काम करने से डरते हैं. लेकिन यहां, सुरक्षा के कम इंतजाम होने के बाद भी लाइनमैन अपना काम मुस्तैदी से करते हैं।

9. स्टंटमैन

जब कभी किसी ऐक्शन हीरो की फ़िल्म हिट होती है तो उसके पीछे स्टंटमैन का हाथ होता है. अपनी जान को कभी हवा में उछालना, कभी गुंडो से पिटना, 40 फुट की इमारत से कूद जाना कोई आसान काम है क्या?

10. प्राइवेट सिक्योरिटी गार्डस

बैंक का एटीएम हो या घर में चोरों का डर, आप इनकी बदौलत ही एक चैन की नींद ले पाते हैं। 12 करोड़ के मकान की सुरक्षा करने वाले इन सिक्योरिटी गार्डस को तनख्वाह केवल 12 हज़ार(या उसके आस-पास) ही मिलती है। लगातार इनकी शिफ्ट भी बदलती रहती है, जिससे इनकी नींद पर खासा असर पड़ता है लेकिन पेट पालने के लिए यह जरूरी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!