रोमांस पर भारी पड़ती है आपकी ये गंदी आदत (PICS)

Edited By ,Updated: 08 Oct, 2015 01:16 PM

romantic relationships can be dangerous for your bad habit

प्यार के साथ-साथ रूमानी रिश्तों को अहमियत देना बहुत ही जरूरी है। हमारी छोटी- छोटी बुरी आदतों का हमारे रिश्तों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

प्यार के साथ-साथ रूमानी रिश्तों को अहमियत देना बहुत ही जरूरी है। हमारी छोटी- छोटी बुरी आदतों का हमारे रिश्तों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अब अगर आप अपने पार्टनर के साथ प्यार-मोहब्बत की बातें करते हुए स्मार्टफोन से चिपके रहेंगे तो आपके रिश्ते में दरार आना तो तय ही है।

यह आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है, जिसका आप अनुमान भी नहीं लगा सकते।  एक अध्य्यन में यह बात सामने आई है कि हमारी यही आदतें रोमांटिक रिश्तों को तबाह कर देती है। यह शोध 'कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर' में प्रकाशित हुआ है।

अमरीका के टेक्सास के बेयलर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेम्ल रॉबर्ट इस शोध का हिस्सा रहे हैं। उनका कहना है, 'जब आप इसके नतीजों के बारे में सोचते हैं तो पाते हैं कि यह चौंका देने वाला है। स्मार्टफोन जैसी आम सी दिखने वाली चीज हमारी खुशियों को खत्म कर सकती है और हमारे रूमानी जोड़ीदार से रिश्ते को खराब कर सकती है।'

इस अध्ययन में शोधकर्त्ताओं ने 'फबिंग' यानी 'पार्टनर फोन स्नबिंग' का 453 वयस्कों पर पड़ने वाले असर का अध्ययन किया। फबिंग का अर्थ बताया गया है कि अपने रोमांटिक जोड़ीदार के साथ समय बिताने के दौरान लोग किस हद तक सेलफोन की तरफ आकर्षित होते हैं या इस्तेमाल करते हैं।

रॉबर्ट ने बताया, 'अध्ययन में हमने पाया कि जब किसी को लगता है कि उसका साथी उसे 'फब्ड' (उसकी अनदेखी कर सेलफोन से चिपकना) कर रहा है तो इससे विवाद पैदा होता है और रिश्तों में संतुष्टि का स्तर घट जाता है।'

शोध के नतीजों में पता चला कि 46.3 फीसदी ने पाया कि उनके साथी ने उन्हें 'फब्ड' किया है। 22.6 फीसदी ने कहा कि इसकी वजह से झगड़ा हुआ जबकि 36.6 फीसदी ने कहा कि इससे उनमें अवसाद पैदा हुआ।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!