दुनिया की इन जेलों में अपराधियों को मिलती हैं, हर तरह की सुविधाएं (pics)

Edited By ,Updated: 04 Feb, 2016 04:11 PM

there are criminals in those prisons of the world all kinds of facilities

अगर कभी कोर्इ व्यक्ति अपराध करता है तो उसे सरकार जैल में भेज देती है ताकि वह अच्छा अादनी बन कर अपनी सजा पुरी करें। एेसे मैं हर अपराधी को...

अगर कभी कोर्इ व्यक्ति अपराध करता है तो उसे सरकार जैल में भेज देती है ताकि वह अच्छा अादनी बन कर अपनी सजा पुरी करें। एेसे मैं हर अपराधी को जेल की घुटन भरी जिंदगी में अपनी सजा पुरी करनी होती है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे जेलों के बारे में बताएगें जिनके बारे में जानकर अाप हैरान रह जाएंगे। यह दुनिया की वह जेले है जिनमें अपराधियों को हर तरह के ऐशो-आराम की सुविधाएं दी जाती है। तो आइए जानते है ये इन जेलों के बारे में...  


1. San Pedro Prison

बोलीविया में स्थित सैन पेड्रो जेल एक एेसी जेल है जो कि कुछ सेक्शन और क्लास में बंटी हुई है। इसमें हर कैदी का अपना प्राइवेट कमरा भी होता है। यहां पर कैदी को प्राइवेट सेल खरीदने के लिए 1,000 डॉलर से लेकर 1,500 डॉलर तक देना पड़ता है। इसमें सामान लेने के लिए दुकानें भी है। इस जेल में बच्चें भी कैदी होते है। 

 

2. Halden Prison, Norway

इस जेल में हर अपराधी को घर के जैसा अच्छा खाना, बड़े-बड़े कमरे, प्राइवेट बाथरूम, टेलीविज़न अदि तरह की हर सुविधा मिलती है। नार्वे में इस जेल को शांतिपूर्ण और आरामदायक जेल माना जाता है। यहां पर कैदीयों के लिए  सिक्योरिटी का इतजाम भी किया गया है।


3. Dollon Prison, Switzerland

स्विट्जरलैंड की स्थित इस डोल्लोन प्रिजन जेल में कैदियों को जो कमरा दिया जाता है वह बहुत ही बड़ा है। कमरे में उन्हें अलमारी, बीएड, टेबल, सोने के लिए बिस्तर अदि तक दिया जाता है।


4. HMP Addiewell, Scotland

स्कॉटलैंड की इस HMP Addiewell में कैदियों के लिए एक हांल बनाया गया है जिसमे वह रहते है। द्खने में इसके अंदर का नज़ारा किसी कंपनी के सेमिनार हॉल की तरह लगता है।

 

5.Bastoy Prison, Norway

नॉर्वे की इस जेल में कैदीयों को रहते के लिए सनबाथ, टेनिस, घुड़सवारी जैसे सभी ऐशो-आराम दिए जाते है जो कि अपराध करने पर मिलते है न कि पैसों से।


6. Otago Corrections Facility, New Zealand

न्यूजीलैंड की इस जेल में जैसे कमरे हैं वैसे कमरे हमें किसी भी साधारण होटल में मिल जाते है। यहां पर हर व्यक्ति का कमरा पर्सनल होता है। जिसमें एक ही व्यक्ति रह सकता है।

 

7. Justice Center Leoben, Austria

ऑस्ट्रिया की इस जेल में कैदियों के कमरे काल कोठरी की तरह छोटे-छोटे है। इस छोटे से कमरे में उनहे हर तरह की सुविधा जैसे कि कुरसी, सौफा अादि दी गर्इ है। पर यह सब कमरे एयरकंडिशन भी है।

 

8. Sollentuna Prison, Sweden

स्वीडन में रहने वाले कैदियों को पास इनता सारा सामान होता है कि वहां की सरकार के द्वारा मुक्त मे दिया जाता है। यह सामान इतना ज्यादा होता है कि एक घर का सामान भी इसके सामने कम दिखार्इ देता  है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!