Vishnu Purana: महिलाओं के ये 4 गुण बदल देते हैं पुरूष का भाग्य

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 02 Sep, 2020 12:28 PM

vishnu purana marriage

हिंदू विवाह पति और पत्नी के बीच जन्म-जन्मांतरों का संबंध होता है। अग्नि के सात फेरे ले कर दो तन, मन तथा आत्मा एक पवित्र बंधन में बंध जाते हैं।

Vishnu Purana: हिंदू विवाह पति और पत्नी के बीच जन्म-जन्मांतरों का संबंध होता है। अग्नि के सात फेरे ले कर दो तन, मन तथा आत्मा एक पवित्र बंधन में बंध जाते हैं। हिंदू विवाह में पति और पत्नी के बीच शारीरिक संबंध से अधिक आत्मिक संबंध होता है और इस संबंध को अत्यंत पवित्र माना गया है। विवाह संस्कार हिन्दू धर्म संस्कारों में 'त्रयोदश संस्कार' हैं। विष्णु पुराण में महिलाओं के संबंध में बहुत कुछ बताया गया है। इस पुराण में बताया गया है जब विवाह के लिए लड़की की तलाश आरंभ करें तो 4 बातों की पूछ-ताछ अवश्य करें।  
 
PunjabKesari Vishnu Purana
रिश्तेदारी में विवाह
माता अथवा पिता की रिश्तेदारी में विवाह नहीं करना चाहिए। शास्त्रों की मान्यता के अनुसार दंपत्ति का एक ही गोत्र में विवाह करना निषेध है।  माता पक्ष से पांचवीं पीढ़ी तक और पिता पक्ष से सातवीं पीढ़ी तक शादी अथवा संबंध स्थापित नहीं करने चाहिए। इससे जेनेटिक बीमारियां होने की प्रबल संभावना रहती है। 
 
PunjabKesari Vishnu Purana
भ्रष्ट पुरूषों से मित्रता करने वाली
महिलाओं को भ्रष्ट पुरूषों से मित्रता अथवा किसी भी तरह का संबंध नहीं रखना चाहिए अन्यथा  भविष्य में उन्हें असुरक्षा, अपयश और अपमान का सामना करना पड़ता है। महिलाओं का चरित्रबल संसार में सभी बलों में श्रेष्ठ और सब संपत्तियों में मूल्यवान संपत्ति है। चरित्रवान स्त्री की आत्मा उज्जवल एवं बलिष्ठ होती है। महिलाओं का चरित्र ही उनके लिए अमर उपलब्धि है। तभी तो वह नारी से देवी बन जाती हैं। सुखद भविष्य की चाह रखने वाले पुरूष कभी भी चरित्रहीन महिला के साथ विवाह बंधन में न बंधे। 
 
PunjabKesari Vishnu Purana
कड़वा बोलने वाली
वाणी में देवी सरस्वती का वास होता है। समझदार महिलाएं जो भी बोलती हैं सोच-समझकर तोल-मोल कर बोलती हैं। जो महिलाएं कटु और तीखे वचन बोलती हों उनके साथ प्रणय सूत्र में नहीं बंधना चाहिए। कड़वा बोलने वाली महिला कभी भी सुखद गृहस्थी का निर्माण नहीं कर सकती।  
 
PunjabKesari Vishnu Purana
अधिक सोने वाली
अधिक सोने से आलस जन्म लेता है। आलसी महिला घर की साफ-सफाई की तरफ ध्यान न देकर आराम करने को महत्व देती है। देवी लक्ष्मी साफ-स्वच्छ घर में वास करती हैं। सुबह देर तक सोने वाली या द‌िन के समय सोने वाली महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन में दरार और कलह का कारण स्वयं बनती हैं। ऐसी महिलाएं चाहे मायके में हो या ससुराल में धन की बर्बादी ही करती हैं। कभी ऐसे घर में लक्ष्मी टिक कर नहीं रहती जहां महिलाएं दिन में सोती हैं। 
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!