इस छोटे से बीज में छिपा कई रोगों का इलाज (pics)

Edited By ,Updated: 03 Jul, 2016 11:33 AM

benifits of neem seed

नीम की पत्तियों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो अाप जानते ही होगें लेकिन क्या अाप नीम के ...

नीम की पत्तियों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो अाप जानते ही होगें लेकिन क्या अाप नीम के बीज के गुणों के बारे में जानते है । अगर नहीं तो अाइए जानते है इससे होने वाले लाभ... 
 
 
1.मलेरिया की रोकथाम
 
नाम के बीज मलेरिया के प्रभावी उपचार के लिए उपयोग किया जाता है अौर नीम के पीसे हुए बीजों की दुर्गन्‍ध से मच्‍छरों को दूर रखने में मदद मिलती है। 
 
2.त्वचा संबंधी रोग
 
नीम के बीज का तेल का इस्तेमाल हर्बल उत्‍पादों के रूप में किया जाता है।इससे त्वचा  नर्म, बेदाग और चमकदार बनती है। नीम के बीज से बने तेल में मौजूद प्राकृतिक एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याओं जैसे सोरेसिस, एक्जिमा, मुहांसों आदि को दबर करते है। 
 
3. कीटाणुओं से रखें दूर 
 
पालतू जानवर के कीटाणुओं से संक्रमित होने पर नीम के बीज असरदायक है। उनके बालों में नीम के बीज से बना तेल लगाएं। इससे उनके बालों में मौजूद कीटाणु दूर हो जाएंगे।
 
4.बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए
 
अगर अाप बालों के झड़ने अौर डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नीम के बीज से बने तेल के इस्तेमाल से आपको फायदा मिल सकता है।
 
5.किडनी और प्रोस्‍टेट 
 
नीम के बीजों और पत्तों से बनी चाय सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं। यह किडनी, मूत्राशय और प्रोस्टेट से संबंधित बीमारियों के उपचार में बहुत उपयोगी है।
 
6.आंखों और कान
 
नीम के बीज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल आंखों और कानों में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है।
 
7.एथलीट्स के पैरों के लिए फायदेमंद
 
आमतौर पर एथलीट्स के पैरों में फंगल इंफेक्शन बहुत अधिक होता हैं। इसलिए फंगस ट्रीटमेंट के लिए थोड़े से नीम के तेल में थोड़ा-सा नारियल का तेल मिलाकर उसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। एेसा करने से जल्द ही फायदा मिलेगा।
 
8.बढ़ती उम्र की रोकथाम
 
नीम में पाये जाने वाले ऑक्सीकरण तत्व चेहरे में होने वाले परिवर्तनों को रोक देते हैं अौर इसके तेल के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। 
 
9. दांतों को बनाएं मजबूत
 

नीम के बीज में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। असके अलावा नीम का तेल मसूड़े की सूजन और दांत की सड़न को दूर करने में सहायक होता हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!