बॉस से तालमेल बनाए रखने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Edited By ,Updated: 09 Aug, 2015 02:11 PM

article

कई बार ऐसा होता है कि नए बॉस के आने के बाद आपको लगने लगता है कि आप अपना काम जरा भी स्वतंत्रता से नहीं कर पा रहे हैं ।उन्हें सुझाव देने की कोशिश को वह अपना अपमान समझते हैं और सबके सामने आपको झिड़क देते हैं.....

कई बार ऐसा होता है कि नए बॉस के आने के बाद आपको लगने लगता है कि आप अपना काम जरा भी स्वतंत्रता से नहीं कर पा रहे हैं ।उन्हें सुझाव देने की कोशिश को वह अपना अपमान समझते हैं और सबके सामने आपको झिड़क देते हैं । लगता है कि ऐसे बॉस के साथ तालमेल बैठा पाना असंभव होता है। ऐसे में आपको लगता है कि नौकरी करने के सिवा और कोई चारा भी नहीं। लेकिन जरूरी है कि आप अपने बॉस को लेकर एकदम से कोई गलत धारणा मन में कायम न कर लें । आखिर वह भी एक इंसान हैं । वह कभी खराब मूड में भी हो सकते हैं । अपनी व्यक्तिगत पसंद-नापसंद को बीच में न आने देते हुए आप बॉस के काम करने के तरीकों को समझने की कोशिश करें । आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

- बॉस को अपने कार्य को लेकर जानकारी देते रहें । उनसे संवाद बनाए रखें । बॉस से तालमेल बनाए रखना ऑफिस का पहला उसूल है ।

- टीम वर्क से ही वांछित सफलता प्राप्त होती है । यहां एक की विजय मायने नहीं रखती । विवादों में उलझना, ईगो को प्रतिष्ठा का सवाल बना लेना आपके अपने लिए ही मुश्किलें खड़ी कर देगा ।

- बॉस के व्यक्तिगत जीवन से आपको कोई सरोकार नहीं होना चाहिए । बॉस के रूप में वह कैसे हैं, आपको सिर्फ इससे मतलब रखना है । उनके काम के प्रति समर्पण को नोटिस में लें। उनके विचारों को जानें, समझें । काम में उन्हें पूर्ण सहयोग देकर प्रोजेक्ट को सफल बनाएं ।

- डेडलाइन पूर्ण करने के लिए ओवरटाइम भी करना पड़े तो पीछे न हटें, जब तक कि कोई मजबूरी न हो । अपनी प्रॉब्लम आप बॉस को बताएंगे तो गलतफहमियां नहीं पनपेंगी ।

- घुमा-फिराकर बात करने की बजाय स्पष्ट व सीधी बात करें । इसमें न आपका समय बर्बाद होगा और न ही बॉस का बल्कि वह आपकी इस बात की तारीफ करेंगे ।

- बेहतर काम के लिए जरूरी है समझदारी व सामंजस्य । इससे काम तेजी से होता है।

- भावुकता को घर पर ही छोड़ कर आइए । यह प्रैक्टिकल डिपार्टमैंट है । यहां दिमाग से काम लेना है। कुछ कूटनीति भी अपेक्षित है ।

- आपका कोई सहकर्मी बॉस की बुराई कर रहा है और आपको भी वह बात ठीक लग रही है, तब भी भूलकर भी उसकी हां में हां न मिलाएं । 

- हंसी-मजाक करें लेकिन किसी सहकर्मी को निशाना न बनाएं और बॉस के बारे में भूल कर भी कोई टिप्पणी न करें क्योंकि यहां वास्तव में दीवारों के भी कान होते हैं ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!