जानें, प्रेगनेंसी में मोटापा ज्यादा होने के नुकसान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Mar, 2016 12:22 PM

learn more of obesity in pregnancy loss

अाज हम अापको इस आर्टिकल में बताएगें कि अगर किसी महिला का प्रेगनेंसी में वजन ज्यादा है तो वह उसके अौर होने वाले बच्चे दोनों के लिए अच्छा...

अाज हम अापको इस आर्टिकल में बताएगें कि अगर किसी महिला का प्रेगनेंसी में वजन ज्यादा है तो वह उसके अौर होने वाले बच्चे दोनों के लिए अच्छा नहीं होता। एेसे में महिला को ध्यान में पखना चाहिए कि वह अपना मोटापा कम करें ताकि वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दें। एेसे में महिला को इन बातों पर ध्यान में रखने चाहिएं।

 

 अगर महिला का वजन ज्यादा हैं तो कम करने के लिए उन्हें हर रोज योगा करना चाहिएं। ध्यान में रखें कि प्रेगनेंसी मेँ आपका वजन, आपकी उम्र और कद के हिसाब से होना चाहिएं। इसलिए ऐसे में आप अपने डॉक्टर से भी जानकारी ले सकती हैं।

 

 प्रेगनेंसी में आप ज्यादा काम न करें। इससे जान जोखिम हो सकता है। एेसे में जिन महिलाअों का वजन ज्यादा होता है उन्हें प्रसव के बाद भी डॉक्टर की निगरानी में अस्पताल में रहना पड़ सकता है ताकि उनका बच्चे का स्वास्थ अच्छा रहें।

 

 अगर एेसे में महिला का वजन ज्यादा होता है तो गर्भपात का भय भी बना रहता है। इसलिए महिला को अपना वजन कम करना चाहिएं क्योंकि गर्भपात होने का सबसे बड़ा कारण महिलाओं में बढ़ता वजन ही होता है।

 

 प्रेगनेंसी के समय एक प्री-एक्‍लेम्पसिया स्थिति होती है जिसमें महिला के शरीर का ब्लड़प्रेशर बढ़ जाने से भी कई बार गर्भपात होने की आश्का हो जाती है। 

 

 अगर आपका वजन ज्यादा है तो अल्‍ट्रासाउंड टैस्ट करवाते समय भी अापको समस्या होती है। इसे बच्चे का साथ मां को भी बहुत सी समस्याएं अानी होनी शुरू हो जाती हैं। इसलिए डॉक्टर महिला को 9 वें महीने तक बेड रेस्ट अौर वजन कम करने के लिए कहते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!