इन 6 बातों से होती हैं बच्चा पैदा करते समय तकलीफ

Edited By ,Updated: 24 Oct, 2015 04:00 PM

these 6 things to make it even more painful labor pains

कहते हैं कि जब एक औऱत बच्चे को जन्म देती है तो यह उसका दूसरा जन्म होता है क्योंकि प्रसव पीड़ा महिला के जीवन में होने वाला सबसे भयानक दर्द होता है।

कहते हैं कि जब एक औऱत बच्चे को जन्म देती है तो यह उसका दूसरा जन्म होता है क्योंकि प्रसव पीड़ा महिला के जीवन में होने वाला सबसे भयानक दर्द होता है। यह दर्द इतना भयंकर होता है कि शरीर को तोड़कर रख देता है और उसके बाद ही बच्चे का जन्म होता है। 

गर्भवती महिला को इस बात की चिंता लगी रहती है। वह इस चिंता की वजह से डरी रहती है और इतना घबरा जाती है कि उन्हें प्रसव में ज्यादा दर्द होती है। अगर आप समझदार हैं तो समझती ही होगी कि सोचने से आपको दिक्‍कत ही होगी न ही आराम। 

हम आपको प्रसव पीड़ा को ज्‍यादा दर्दनाक करने वाली 6 बातें बताते हैं चूंकि प्रसव पीड़ा को सहन करना आसान बात नहीं है, ऐसे में इसके बारे में सही और उचित जानकारी होना बेहद आवश्‍यक है।

1. कमर के बल लेटना: यह सबसे बड़ी गलती होती है। अक्सर औरतें कमर के बल लेट जाती है लेकिन ऐसे नहीं लेटना चाहिए, इससे उनकी कमर पर जोर पड़ता है और बोन्‍स पर बुरा असर पड़ता है। इस तरह लेटने से बच्‍चे पर दबाव पड़ता है और रीढ़ तक खून का प्रवाह कम हो जाता है। इससे पुश करने में दिक्‍कत होती है।

2. भय लगना: लेबर पेन से पहले महिला डर जाती है तो उसे दर्द बहुत ज्यादा होता है। महिला को घबराना नहीं चाहिए और सामान्य प्रसव के लिए जोर लगा पाएं।

3. तनाव भर माहौल: अगर महिला के आस-पास तनाव भरा माहौल है तो इससे भी अधिक दर्द होता है क्योंकि इससे महिला का दिमाग डायवर्ट होता है। 

4. पानी की कमी: अगर महिला के शरीर में पानी की कमी होती है तो भी प्रसव के दौरान काफी दर्द होता है। प्रसव से पूर्व पानी काफी अच्‍छी मात्रा में पिएं। इससे आपको जोर लगाने में कम ताकत लगेगी और शरीर को दर्द कम सहना होगा।

5. व्‍यायाम की कमी: गर्भावस्‍था के दौरान कम व्‍यायाम करने से भी प्रसव के दौरान काफी दर्द होता है। ऐसे में ध्‍यान रहें कि गर्भावस्‍था के दौरान पर्याप्‍त व्‍यायाम किया जाएं, जिससे शरीर की लचक बनी रहें।

6. दर्द कम करने की तकनीकी: ज्‍यादा भयानक दर्द होने पर कुछ समझ नहीं आता है, ऐसे में पार्टनर को सामने खड़ा किया जाता है। उसके बाद हाथ पकड़ाकर सांस लेने की एक्‍सरसाइज करवाई जाती है। गुनगुने पानी में भी प्रसव करवाना अच्‍छा तरीका होता है, इससे दर्द कम होता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!