1 लाख 38 हजार भारतीयों ने मंगल ग्रह पर जाने के लिए बुक कराया टिकट

  • 1 लाख 38 हजार भारतीयों ने मंगल ग्रह पर जाने के लिए बुक कराया टिकट
You Are HereNational
Thursday, November 09, 2017-2:21 PM

मुंबई: मंगल ग्रह पर जाने के लिए भारतीय काफी उत्साहित हैं। 1 लाख 38 हजार 899 भारतीयों ने मंगल पर जाने के लिए टिकट बुक करवाए हैं इसकी जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को भेजे गए आवेदनों से हुई है। नासा ने InSight मिशन शुरू किया है जोकि मई में लॉन्च होगा। मंगल पर जाने वाले देशों के आवेदकों की लिस्ट सामने आई है जिसमें अमेरिका सबसे ऊपर है, चीन दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है। अमेरिका से 6 लाख 76 हजार 773 लोगों ने अपने नाम नासा को भेजे हैं।  जबकि चीन के 2 लाख 62 हजार 752 लोगों के नाम नासा को पहुंचे हैं। मंगल पर जाने के लिए नासा को करीब 24 लाख 29 हजार 807 आवेदन मिले हैं। नासा अब इन आवेदकों को ऑनलाइन बोर्डिंग पास भेजेगा।

नासा आवेदकों के नाम सिलिकॉन चिप पर इलेक्ट्रॉन बीम के सहारे उकेरेगा और नामों की इस चिप को मंगल पर भेजा जाएगा। नासा ने अब नए आवेदन लेने बंद कर दिए हैं क्योंकि रजिस्ट्रेशन की आाखिरी तारीख निकल चुकी है। नासा का ये मिशन 26 नवंबर 2018 को मंगल ग्रह पर लैंड करेगा, इस मिशन में 720 दिन लगेंगे। गौरतलब है कि मार्स पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने 2003 में मार्स एक्सप्लोरेशन रोवर्स भेजा था।

यह रोवर मंगल से लगातार वहां के वातावरण और सतह की तस्वीरें भेजता है। इसके बाद नासा ने ऑर्बिटर भेजा जो टेलीस्कोप के जरिए अलग-अलग एंगल की तस्वीरें भेजता है। उल्लेखनीय है कि मार्च में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्स पर खोज के लिए इंसानों को भेजने के लिए एक नए बिल पर हस्ताक्षर किए थे। इसके तहत नासा को 20 अरब डॉलर (लगभग 127 हजार करोड़ रुपए) दिए जाएंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You