ऐसे 10 फैसले जो सिर्फ अम्मा ही ले सकती थी...

Edited By ,Updated: 06 Dec, 2016 03:46 AM

10 such decisions could only take amma

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का सोमवार रात निधन हो गया। लाखों दिलों पर राज करने वाली ...

नई दिल्ली: तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का सोमवार रात निधन हो गया। लाखों दिलों पर राज करने वाली जयललिता ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया। अम्मा के बारे में माना जा सकता था कि अम्मा जो कहती थी वह करके दिखाती थी। अपने राजनीतिक सफर में उन्होंने कई ऐसे बड़े फैसले लिए जिसने लोगों और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को चौंका दिया। आइये जानते हैं ऐसे ही दस बड़े फैसले जो जयललिता ने अपने राजनीतिक जीवन में लिए :

- सत्ता में आने पर 21 जून, 2001 को जयललिता ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी करुणानिधि को रात दो बजे घसीट कर जेल में बंद करवा दिया था। कैमरे में कैद हुई इस घटना की तस्वीरों को पूरे देश ने देखा जिसपर काफी हंगामा हुआ। बाद में करुणानिधि को रिहा कर दिया गया।

- हड़ताल पर जाने वाले कर्मचारियों पर 2001 में सख्त कार्रवाई करते हुए जयललिता ने दो लाख हड़ताली कर्मचारियों को एक साथ नौकरी से निकाल दिया। इस फैसले को लेकर भी खूब बवाल हुआ।

-प्रदेश में पहली बार महिला थाने खुलवाने का श्रेय भी जयललिता को जाता है। उन्होंने महिला थाने खुलवाए और वहां सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की।

- 2001 में ही जयललिता ने बड़ा फैसला लेते हुए तमिलनाडु में लॉटरी के टिकट पर पाबंदी लगा दी।

- 2001 में ही एक और बड़ा फैसला लेते हुए उन्होंने किसानों की मुफ्त बिजली पर पाबंदी लगा थी। 2004 में लोकसभा चुनाव की हार के बाद यह फैसला भी उन्होंने बदल दिया।

-जयललिता ने 2001 में मंदिरों में जानवरों की बलि पर भी रोक लगा दी, लेकिन 2004 के लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद उन्हें अपना यह फैसला बदलने को मजबूर होना पड़ा।

- 1992 में लड़कियों की सुरक्षा के लिए क्रैडल बेबी स्कीम शुरू की ताकि अनाथ और बेसहारा बच्चियों को खुशहाल जीवन मिल सके।

- प्रदेश में पहली बार महिला थाने खुलवाने का श्रेय भी जयललिता को जाता है। उन्होंने महिला थाने खुलवाए और वहां सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की।

- 2013 में जयललिता ने गरीब लोगों को रियायती दर पर खाना उपलब्ध कराने के लिए अम्मा कैंटीन की शुरुआत की। इस कैंटीन में एक रुपए में इडली, तीन रुपए में दो चपाती, पांच रुपए में एक प्लेट सांभर-लेमन राइस या कर्ड-राइस दिया जाता है।

- 2016 में जयललिता ने शराबबंदी के अपने चुनावी वादे को निभाते हुए पहले चरण में राज्य में शराब की 500 रीटेल शॉप बंद करने का बड़ा फैसला लिया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!