Subscribe Now!

15 साल पुराने वाहन होंगे कबाड़ में तब्दील: नितिन गडकरी

  • 15 साल पुराने वाहन होंगे कबाड़ में तब्दील: नितिन गडकरी
You Are HereNational
Thursday, February 15, 2018-5:52 PM

नेशनल डेस्क: देश में 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को कबाड़ में तब्दील करने की नीति जल्द आएगी। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि इस नीति का मकसद देश में वाहनों के बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाना है।

गडकरी ने कहा कि हमने नीति आयोग के साथ मिलकर वाहनों के लिए कबाड़ नीति को को लगभग अंतिम रूप दे दिया है।’ मंत्री ने कहा कि 15 साल या उससे अधिक पुराने वाहनों को कबाड़ में बदला जाएगा। हालांकि उन्होंने इस बारे में कुछ भी बताने से मना कर दिया। गडकरी ने कहा कि भारत वाहन उद्योग के लिए केंद्र बनने की ओर अग्रसर है और कीमतें कम होनी तय है क्योंकि कबाड़ का उपयोग वाहनों के कल-पुर्जों समेत अन्य के निर्माण में उपयोग किया जा सकता है।

पोत परिवहन, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा, ‘‘वाहनों के लिए कच्चा माल सस्ता होगा। कबाड़ से उत्पन्न प्लास्टिक रबड़, अल्यूमीनियम और तांबा का उपयोग कल-पुर्जे तथा अन्य चीजों के विनिर्माण में किया जाएगा।’’

इससे पहले, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को स्वयं से कबाड़ में तब्दील करने और उसकी जगह दूसरा वाहन लेने को लेकर स्वैच्छिक वाहन बेड़ा आधुनिकीकरण कार्यक्रम (वी-वीएमपी) पर अवधारणा नोट सचिवों की समिति को भेजा था। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You