26/11 मुंबई हमले में जिंदा बचा 2 साल का यह बच्चा अब दिखता है ऐसा

You Are HereNational
Sunday, November 26, 2017-12:04 PM

नई दिल्लीः 26/11 के मुंबई आतंकी हमले को 9 साल पूरे हो गए हैं लेकिन आज भी उस मंजर का दृश्य जब आंखों के सामने घूमता है तो पुराने जख्म ताजा हो जाते हैं। 10 आतंकियों ने 60 घंटे की कार्रवाई में 164 निर्दोष लोगों की जान ले ली व सैकड़ों को घायल कर दिया। इस हमले के असल मास्टरमाइंड आज भी आजाद घूम रहे हैं। इस हमले ने भारतियों को ऐसा जख्म दिया है, जो शायद ही कभी भर पाए। इस हमले में कई बहादुर पुलिस और सेना के जवान भारत ने खोए। इस दहला देने वाले इस हमले में दो साल के बच्चे को भी जख्म दिए हैं। हम बात कर रहे हैं 2008 के मुंबई हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले मोशे की।
PunjabKesari
सिर से उठा माता-पिता का साया
 इजराइल के रहने वाला मोशे उस वक्त महज 2 साल का था, जब 2008 में हुए इस हमले में उसकी मां रिवका और पिता गवरूल होल्त्जबर्ग समेत 6 अन्य इजराइली नागरिकों की मौत हो गई थी। मोशो अब 11 साल का हो चुका है। 26/11 के हमले के दौरान मोशे को उसकी आया किसी तरह से घटनास्थल से बचाकर ले गई थी। बाद में दोनों को इजराइल लाया गया। फिलहाल मोशे अपने दादा-दादी के साथ रहता है।
PunjabKesari
शवों के बीच खड़ा रो रहा था मोशो
पाकिस्तानी आतंकवादियों ने 2008 में मुंबई में कई जगह हमले किए थे। उन्होंने चाबड हाऊस को भी अपना निशाना बनाया था। यही पर मोशो के माता-पिता भी ठहरे हुए थे और उसकी देखभाल करने वाली आया भी इमारत में मौजूद थी। जब हमला हुआ तो मोशो की आया ने सीढ़ियों के नीचे छिप कर अपनी जान बचाई। वह तब बाहर आई जब उसने मोशे के रोने की आवाज सुनी। जब वह कमरे के अदर गई तो मोशो अपने माता-पिता के शवों के बीच खड़ा रो रहा था।
PunjabKesari
मोशो को आया ने गोद में उठाया और इमारत से बाहर निकल गई। मोशो की आया को सितंबर 2010 में इस्राइल की मानद नागरिकता दी गई थी। वह अक्सर यरूशलम स्थित अपने घर से मोशे और उसके दादा-दादी से मिलने जाती रहती हैं।
PunjabKesari
मोशो से मिल भावुक हुए मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल जुलाई में इजराइल दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने मोशो और उसके परिवार से मुलाकात की थी। इस दौरान मोदी भी मोशो को देख भावुक हो गए थे और उसे गले से लगा लिया था। पीएम ने मोशो और उसके परिवार को भारत आने का निमंत्रण दिया था।

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You