अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित है बच्ची, 4 साल की उम्र में ही हुई बड़ी

Edited By ,Updated: 24 Jan, 2017 12:38 PM

4 years old girl is suffering from strange illness

4 साल की बच्ची एक अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित है जिसको लेकर उसके घरवाले खासे परेशान हैं।

बेंगलुरु: 4 साल की बच्ची एक अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित है जिसको लेकर उसके घरवाले खासे परेशान हैं। दरअसल कर्नाटक के बेलगावि जिले में एक 4 साल की बच्ची में इतनी छोटी-सी उम्र में प्यूबर्टी (यौवन) के लक्षण दिखने लगे हैं। दो महीने पहले बच्ची में जब लक्षण दिखने लगे तो घरवालों ने डॉक्टर से संपर्क किया। इसके बाद पता चला कि बच्ची सेंट्रल प्रिकोशस प्यूबर्टी (सीपीपी) नाम की बीमारी से जूझ रही है।

क्या है प्यूबर्टी (यौवन)
यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें सीपीपी की स्थिति में ब्रेस्ट, बॉडी हेयर आदि का विकास समय से काफी पहले ही होने लगता है। इसका इलाज संभव तो है लेकिन यह बहुत मंहगा है। बच्ची का इलाज कर रहे डॉ. विक्रांत घटनट्टी ने बताया कि यह निश्चित रूप से एक दुर्लभ बीमारी है। ऐसे पहले भी दो केस आ चुके हैं और इसका इलाज जरूरी है। अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो इससे मनोवैज्ञानिक दिक्कतें आती हैं और लंबाई का विकास हमेशा के लिए रूक सकता है। डॉक्टर ने बताया कि इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए मरीज को 10 वर्ष की उम्र तक हर महीने एक इंजेक्शन लगवाना पड़ता है और एक इंजेक्शन की कीमत 3000 रुपए है।

क्यों होती है यह बीमारी
पीयूष ग्रंथि से निकलने वाला गोनाडोट्रॉपिक हॉर्मोन महिलाओं में ग्राफियन फॉलिकल के विकास को बढ़ाता है, यह एग का निर्माण करता है। वहीं पुरुषों में यह सेल्स को ऐक्टिवेट करता है, जो स्पर्म बनाता है। अधिकतर मामलों में हॉर्मोन के जल्दी सक्रिय हो जाने की वजह का पता नहीं चलता। इसकी वजह ब्रेन और स्पाइन में कोई समस्या, ट्यूमर या कोई चोट भी हो सकती है।

बच्ची के परिवार की स्थिति ठीक नहीं
बच्ची के परिवार की आर्थिक स्थिति  इतनी अच्छी नहीं है कि वे अपनी बेटी का इलाज करवा सकें। हालांकि शुरुआत के दो महीने तक एक सामाजिक संगठन ने उनकी काफी मदद की है लेकिन इसके लिए और खर्च भी आएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!