चिंता मत कीजिए, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कहीं नहीं जाएगा आपका पैसा

  • चिंता मत कीजिए, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो कहीं नहीं जाएगा आपका पैसा
You Are Herebanking
Wednesday, November 09, 2016-2:58 PM

जालंधर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में यह घोषणा की। मोदी ने कहा, ‘‘अब लोगों के पास मौजूद 500 और 1000 के नोट केवल कागज के एक टुकड़े के समान रह जाएंगे। वहीं मोदी की घोषणा के बाद से ही देशभर में अफरा-तफरी का माहौल है। देश का हर नागरिक सोच रहा है कि उसके पास पड़े पैसों का अब क्या होगा। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके पास पड़े पैसों की आपको पूरी कीमत कैसे वसूल होगी और आपकी लिमिट क्या होगी

1.आपको अपने बैंक अकाउंट में पड़े रुपयों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि यह सारा पैसा एक नंबर का है। आप कभी भी चैक के द्वारा किसी को भी पैमेंट कर सकते हो और अपने खाते में से पैसे निकलवा सकते हो।

2. सरकार ने कुछ समय के लिए ही पैसे निकलवाने के लिए लिमिट तय की है। अगर आपके खाते में 10 लाख से ज्य़ादा रुपए पड़े हैं तो आप एक दिन में चार हजार से ज्यादा कैश नहीं निकलवा सकते हो।

3. अगर आपको 4 हजार से ज्यादा कैश की जरूरत है तो आप सैल्फ चैक या पेय स्लिप के जरिए 10 हजार रुपए तक एक दिन में निकलवा सकते हो पर ऐसा करने के लिए आपको हफ्ते के दो दिन का ही मौका मिलेगा। यानि कि आप एक हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 20 हजार रुपए निकलवा सकते हो। इस 20 हजार रुपए में आपकी तरफ से एटीएम के द्वारा निकवाए पैसे भी शामिल होंगे।

4. अगर आपके पास कैश में बड़ी रकम पड़ी है तो उसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इस पैसे का हिसाब बैंक को देकर इस पैसे को अपने खाते में जमा करवा सकते हैं और बाद में किसी को भी चैक के द्वारा अपने खाते से पैंमेट कर सकते हो।

5. सरकार ने 30 दिसम्बर, 2016 तक रोज एक व्यक्ति के लिए 4 हजार रुपए तक की करंसी बदलवाने की सहूलियत दी है। अगले 50 दिनों के दौरान सारे वर्किंग दिनों में आप 4 हजार रुपए बदलवा सकते हो। अगर आपके घर में 5 सदस्य हैं तो 20000 रुपए तक की करंसी रोज बदली जा सकती है। हालांकि इसके लिए आपको अपना पहचान पत्र दिखाना पड़ेगा।

6.अगर आपका बैंक में खाता नहीं हैं तो आप अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार का बैंक खाते में अपने पास पड़े कैश को जमा करवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए रिश्तेदारों एवं दोस्त से लिखित रूप में परमिशन लेनी होगी और यह परमिशन ट्रांजैक्शन के वक्त बैंक को दिखानी होगी।

7.अगर आप एनआरआई हो और आपका पैसा आपके एनआरओ अकाउंट में जमा हो सकता है।

8. अगर आप विदेश में हो तो आपकी जगह और कोई भी व्यक्ति आपका पैसा जमा करवा सकता है पर इसके लिए आपको विदेश से एक सहमति पत्र भेजना पड़ेगा। आपकी जगह पर बैंक जाने वाला व्यक्ति उस सहमति पत्र के साथ-साथ अपना पहचान पत्र दिखा कर आपके एनआरओ अकाउंट में पैसा जमा करवा सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You