अग्नि-5 के सफल टेस्ट पर भड़का चीन, UN में करेगा भारत की शिकायत

Edited By ,Updated: 28 Dec, 2016 12:01 PM

after china comment on agni v missile test  india curt response

अग्नि-5 के परीक्षण को लेकर पड़ोसी देश की घबराहट साफ देखने को मिल रही है।

नई दिल्लीः अग्नि-5 के परीक्षण को लेकर पड़ोसी देश की घबराहट साफ देखने को मिल रही है। चीन ने अग्नि-5 के टेस्ट पर सवाल खड़े करते हुए इसकी यूएन में शिकायत करने की बात कही है। चीन ने कहा कि वे आशा करते हैं कि मिसाइल को बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन किया गया होगा, क्याेंकि दोनों देश आपस में दो राष्ट्र की तरह रहते हैं ना कि किसी दुश्मन की तरह। चीन ने कहा कि हमने भारत और जापान की कुछ ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स देखी हैं, जिनमें ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत ने ये कदम चीन को जवाब देने के लिए उठाया है। चीन ने इन रिपोर्ट्स की आलोचना करते हुए कहा, इन लोगों को भारत से पूछना चाहिए कि इस परीक्षण के पीछे उसकी मंशा क्या है?

भारत का चीन काे जवाब
हालांकि, भड़के चीन काे शांत करने के लिए विदेश मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा कि अग्नि-5 को बनाने का मकसद किसी देश को निशाने पर लेना नहीं है और ना ही उसके द्वारा किसी भी अंतरराष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन किया गया है। भारत ने आशा जाहिर की कि बाकी देश भी ऐसा ही करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि भारत द्वारा किए जा रहे प्रयोग किसी देश को निशाने पर लेकर नहीं किए जा रहे। भारत ने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन करते हुए काम किया है।

क्याे खास है अग्नि-5?
भारत ने सोमवार (26 दिसंबर) को अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया था। अग्नि-5 5,000 किलोमीटर से भी अधिक दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। अग्नि-5 की जद में पाकिस्तान और चीन दोनों हैं। अबतक भारत के पास अग्नि मिसाइल श्रृंखला में 700 किलोमीटर के रेंज का अग्नि-एक, 2000 किलोमीटर रेंज की अग्नि-दो और 2500-3500 से अधिक रेंज की अग्नि तीन और अग्नि-चार मिसाइल है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!