राष्ट्रपति 20 को करेंगे सी.आई.आई. एग्रो टैक 2016 का शुभारंभ, प्रदर्शनी में यह रहेगा खास

Edited By ,Updated: 09 Nov, 2016 09:21 AM

agro tech

चार दिवसीय एग्रो टैक्नोलॉजी एंड बिजनैस प्रदर्शनी सी.आई.आई. एग्रो टैक 2016 सैक्टर-17 परेड ग्राऊंड में 19 से 20 नवम्बर तक होगी।

चंडीगढ़(आशीष) : चार दिवसीय एग्रो टैक्नोलॉजी एंड बिजनैस प्रदर्शनी सी.आई.आई. एग्रो टैक 2016 सैक्टर-17 परेड ग्राऊंड में 19 से 22 नवम्बर तक होगी। कॉन्फेडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री इसका आयोजन कर रही है और इस साल थीम रखी गई है बिल्डिंग ग्लोबल कॉम्पीटिवनेस’। 

 

इस अंतर्राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 20 नवंबर को परेड ग्राऊंड में करेंगे। इस मौके पर इजरायल के राष्ट्रपाति रयूवेन रिवलिन बतौर गैस्ट ऑफ ऑनर उपस्थित रहेंगे। सी.आई.आई. एग्रो टैक 2016 की चेयरपर्सन रुमझुम चटर्जी ने कहा कि सी.आई.आई. एग्रो टैक के इस 12वें अंक के लिए इजरायल सहभागी देश है, जबकि कनाडा और जर्मनी केंद्रित राष्ट्र हैं।

 

सी.आई.आई. एग्रो टैक में यूरोप और एशिया की भी भागीदारी देखने को मिलेगी, जहां कृषि क्षेत्र में नवीनतम तकनीक और अत्याधुनिक उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा। सी.आई.आई. एग्रो टैक 2016 प्रदर्शनी आयोजन 16000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किया जाएगा, जिसमें 130 से ज्यादा प्रदर्शक शामिल होंगे। 

 

गोष्ठियां रहेंगी प्रदर्शनी का अहम हिस्सा :
प्रदर्शनी की प्रमुख अंश, सी.आई.आई. एग्री हैकाथॉन (सी.आई.आई. एगहैक 2016)  होगा, जहां छात्रों और उदीयमान उद्यमियों समेत 60 प्रतिभागी होंगे और वो भारतीय कृषि की समस्याओं के हल के लिए तकनीक तैयार करने के लिए मुकाबला करेंगे। 

 

किसान गोष्ठियां इस प्रदर्शनी का अहम हिस्सा रहेंगी, जो कृषि-संबंधी विषयों पर किसानों को शिक्षित करने और उन्हें व्यवसाय के मौकों के बारे में जानकारी उपलब्ध करने के लिए खासतौर से तैयार की गई हैं। 

 

130 प्रदर्शक कंपनियों को आकर्षित किया है :
सी.आई.आई. एग्रो टैक 2016 ने 130 से ज्यादा प्रदर्शक कंपनियों को आकर्षित किया है जो कृषि तकनीक और उपकरणों के लिए ज्यादा दृष्टिक्षेत्र तलाश रहे हैं। इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए जाने वाले उत्पादों में बायोटैक्नॉलॉजी औजार, एग्रो रसायन, टिशू कलचर उत्पाद, बीज, खाद, कीटनाशक और कृषि पोषक 
शामिल हैं। 

 

बायो प्रोसैसिंग टूल्स, खाद या पांस, खेतों में जल प्रबंधन प्रणालियां, सिंचाई सुविधाएं, अनाज और फसलें भी प्रदर्शित की जाएंगी। भण्डारण सुविधाएं, शुष्क भूमि खेती तकनीक, पॉली हाऊसिज और कृषि पूंजी सेवाएं भी इस मेले का हिस्सा रहेंगी।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!