वैष्णो देवी में मंहगे हुए दिव्य आरती के दर्शन

  • वैष्णो देवी में मंहगे हुए दिव्य आरती के दर्शन
You Are HereDharm
Saturday, October 05, 2013-5:23 PM

आज से नवरात्र आरंभ हो गए है, वैष्णो देवी माता के दरबार में मां की प्राकृतिक पिंडियों की आरती का आयोजन सुबह व शाम को किया जाता है। इस दिव्य आरती में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं को नवरात्र में 16 हजार रुपए की राशि के बजाय 21 हजार रुपए का भुगतान देना होगा। यह निर्णय नवरात्र के उपलक्ष्य में होने वाली  दैवी आरती में भाग लेने की मांग के मद्देनजर किया गया है।

इस पवित्र आरती में एक समय में केवल 10 श्रद्धालु ही उपस्थित हो पाएंगे। दूसरी ओर मां की प्राकृतिक गुफा के बाहर जो अटका आरती का आयोजन किया जाता है उसमें पूर्व की भांति प्रति एक यात्री को एक हजार रुपये की अदायगी करनी होगी। इस दौरान नवरात्र महोत्सव के एक दिन पूर्व शुक्रवार को करीब चालीस हजार भक्तों ने मां के दरबार में हाजरी लगाई। इससे पूर्व लगभग प्रतिदिन तीस हजार के करीब भक्त दर्शन कर रहे थे।

वैष्णो देवी माता के दरबार में प्रतिदिन प्रात व संध्या के समय आरती की व्यवस्था होती है। जिसमें प्राकृतिक पिंडियों के समक्ष होने वाली आरती को दिव्य आरती का नाम दिया गया है। वहीं, प्राकृतिक गुफा के बाहर की आरती को अटका आरती का नाम दिया गया है। नवरात्र महोत्सव के अारंभ होते ही श्रद्धालुओं की इन आरतियों का हिस्सा बनने के लिए होड़ बढ़ जाती है। हालांकि यह सुविधा ऑनलाइन बुकिंग पर निर्भर करती है, अगर किसी कारणवश बुकिंग न हो पाए तो निहारिका भवन में इसकी बुकिंग उपलब्ध रहती है।

खुशबू से महकने लगा मां का  दरबार
वैष्णो देवी माता के दरबार में शुक्रवार को सारा दिन मौसम खुशगवार रहा। थोड़े थोड़े अंतराल पर बारिश भी होती रही। इस बारिश ने सर्दी की दस्तक के संदेश दे दिए हैं। वहीं, नवरात्र महोत्सव के आगमन पर मां वैष्णो देवी के भवन की साज-सज्जा पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

साज-सज्जा में उपयोग होने वाले फूल न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया सहित देश के विभिन्न भागों से धर्म नगरी पहुंच रहे हैं। इन फूलों से प्राकृतिक गुफा, निर्मित गुफा सहित भवन से पहले ही प्रवेश द्वार तैयार किया गया है। नवरात्र के आने से एक दिन पूर्व ही मां वैष्णो देवी के भवन की सजावट को अंतिम रूप दे दिया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You