‘फैलिन’ की तबाही के बाद अब महामारी का खौफ

  • ‘फैलिन’ की तबाही के बाद अब महामारी का खौफ
You Are HereNational
Wednesday, October 16, 2013-4:28 PM

जमशेदपुर: झारखंड के प्रमुख औद्योगिक नगर जमशेदपुर में हाल में आए तूफान ‘फैलिन’ के चलते हुई भारी वर्षा से शहर में पैदा हुई बाढ़ की स्थिति में सुधार के बाद अब मेडिकल टीमें प्रभावित इलाकों में महामारी के फैलाव को रोकने के लिए प्रयासरत हैं। भारी वर्षा के चलते शहर के बीच में होकर बहने वाली दो नदियों स्वर्ण रेखा और खरकई का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था जिससे कई निचले इलाको के हजारों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया था।

अब पानी में उतार के बाद शहर के बागबेड़ा, शीनगर, कुंवरबस्ती, जुगसलाई और सीमावर्ती आदित्युपर के कई क्षेत्रों में गंदगी के चलते महामारी का खतरा पैदा हो गया है। इसके मद्देनजर मेडिकल विभाग की टीमें इन क्षेत्रों का दौरा कर लोगों में डायरिया और अन्य दूषित जलजनित बीमारियों के लक्षणों की जांच तथा इनकी रोकथाम के उपाय कर रही हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन इलाकों में महामारी के फैलाव को रोकने के लिए ब्लचिंग पाउडर तथा कुछ अन्य जरूरी औषधियों का छिड़काव भी किया जा रहा है। गौरतलब है कि शहर के तटवर्ती और निचले इलाकों के लगभग सात हजार घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया था जिसके मद्देजनर बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर बने राहत शिविरों में पहुंचाया गया था। राहत और बचाव कार्य में सेना की भी मदद ली गई थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You