'आप' के सर्वे में दावा, पार्टी कांग्रेस और भाजपा से आगे

  • 'आप' के सर्वे में दावा, पार्टी कांग्रेस और भाजपा से आगे
You Are HereNational
Friday, October 18, 2013-6:39 PM

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) ने आज दावा किया कि वह दिल्ली में अगली सरकार बनाने जा रही है क्योंकि पार्टी की तरफ से कराए गए सर्वेक्षण में दर्शाया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी की 70 में से 33 सीटों पर उसे बढ़त हासिल होने जा रही है। राजनीति में पहली बार उतर रही आप ने दावा किया कि इसे 32 फीसदी मतदाताओं का समर्थन हासिल है और पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल लोगों के बीच मुख्यमंत्री पद के सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं।

सर्वेक्षण के मुताबिक पार्टी को पिछली बार अगस्त में कराए गए सर्वेक्षण की तुलना में पांच फीसदी की बढ़त हासिल होने जा रही है जिससे कांग्रेस और भाजपा पीछे छूट रही है। मशहूर चुनाव विश्लेषक योगेन्द्र यादव ने पार्टी के सर्वेक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया, ‘‘आप के पास 32 फीसदी वोट हिस्सा है जबकि कांग्रेस के पास 28 फीसदी और भाजपा के पास 24 फीसदी वोट शेयर है।’’

केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने दावा किया कि वह 33 विधानसभा क्षेत्रों में 10 फीसदी वोट से बढ़त बना रही है और 17 क्षेत्रों में उसे दस फीसदी से कम वोट, चार क्षेत्रों में पांच फीसदी के मामूली अंतर से बढ़त हासिल हो रही है जबकि 12 विधानसभा क्षेत्रों में वह पांच फीसदी से कम वोट से पिछड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘पहले और दूसरे दौर के सर्वेक्षण में जहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा नुकसान होने वाला था वहीं दूसरे और तीसरे चरण में भाजपा को नुकसान होने जा रहा है।’’ आप की तरफ से पांच सितम्बर से पांच अक्तूबर के बीच सर्वेक्षण कराया गया था। यादव ने स्पष्ट किया कि सर्वेक्षण सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में कराया गया और प्रत्येक क्षेत्र में 500 नमूने इकट्ठे किए गए। यादव ने कहा कि सर्वेक्षण में स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि पार्टी के पक्ष में लहर है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You