आयोग के पास नहीं है 2.78 लाख मतदाताओं की फोटो

  • आयोग के पास नहीं है 2.78 लाख मतदाताओं की फोटो
You Are HereNcr
Saturday, October 19, 2013-5:21 PM

नई दिल्ली, (रोहित राय): दिसम्बर में होने वाले दिल्ली विधान सभा चुनाव में दिल्ली के पौने 3 लाख मतदाता वोट नहीं डाल सकेंगे। दिल्ली चुनाव आयोग ने ऐसे 2.78 लाख हजार मतदाताओं की सूची तैयार की है जिनके नाम तो आयोग की मतदाता सूची में दर्ज हैं लेकिन उनकी फोटो सूची से नदारद है। चुनाव में अपने मत का इस्तेमाल करने के लिए मतदाता सूची में न सिर्फ मतदाता का नाम होना आवश्यक है बल्कि सूची में नाम के सामने उसकी फोटो होनी भी जरूरी है। हालांकि जिन मतदाताओं के नाम के साथ उनकी फोटो नहीं है वो अभी भी सूची में अपनी फोटो डलवा सकते हैं। 

सूची में नाम और फोटो दोनों होने पर ही मतदाता को वोट डालने दिया जाता है। आयोग इन दिनों विधान सभा चुनावों की तैयारी में जोर-शोर से लगा हुआ है। 4 दिसम्बर को चुनाव होने है और इसके लिए अब महज डेढ़ महीने का ही समय बचा है। आयोग दिल्ली के मतदाताओं की अंतिम सूची तो जारी कर चुका है लेकिन 6 नवम्बर तक लोगों के वोटर आई.डी. कार्ड बनाए जाएंगे जिसके चलते अब आयोग एक बार दोबारा नवम्बर में मतदाताओं की सूची जारी करेगा। 

आयोग नवम्बर में मतदाता सूची जारी करने से पहले बारीकी से सभी पुराने और नए मतदाताओं के वोटर आई.डी. कार्ड की जांच सही तरह कर लेना चाहता है। इन दिनों पुराने और नए मतदाताओं के नामों का मिलान मतदाता सूची से किया जा रहा है जिसमें कई तरह की बाधाएं आयोग के सामने आ रही है। 2 महीने पहले आयोग के पास ऐसे 7 लाख लोगों के नाम आए थे जिनके नाम मतदाता सूची में तो दर्ज हैं लेकिन उनके फोटो सूची से गायब थे। इस मामले में जब आयोग के अधिकारियों ने सूची की बारीकी से जांच की तो करीब सवा 4 लाख मतदाताओं की फोटो सूची में शामिल कर ली गई। 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You