‘साधु के सपने का महिमामंडन जरूरी नहीं’

  • ‘साधु के सपने का महिमामंडन जरूरी नहीं’
You Are HereNational
Sunday, October 20, 2013-3:04 PM

जौनपुर: देश के लिए कौतूहल का केंद्र बना उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव के डौंडिय़ा खेड़ा गांव में महाखजाने के लिए हो रही खुदाई पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में बुद्धिजीवियों ने चर्चा की और इस दौरान कौतूहल के पीछे एक साधु के सपने की सत्यता पर भी सवाल उठाए गए। विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में शनिवार को परिचर्चा का आयोजन हुआ, जहां खजाने की खुदाई को लेकर हुए घटनाक्रम पर चर्चा की गई।  

प्राध्यापक डॉ. अवध बिहारी सिंह ने कहा कि आज आम आदमी के सपनों की किसी को चिंता नहीं है। दो वक्त की रोटी के जुगाड़ में उसकी पूरी जिंदगी बीत जा रही है। जहां एक तरफ किसी बाबा की काली करतूतों को मीडिया उजागर कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ एक बाबा के सपने को इतनी तरजीह दे रहा है। टीआरपी बढ़ाने के चक्कर में मीडिया महत्वपूर्ण मुद्दों को दरकिनार कर रही है जो देश के लिए शुभ संकेत नहीं है।

प्राध्यापक डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने कहा कि आज हम जिस वैज्ञानिक युग में जी रहे हैं, उसमें किसी बाबा के सपने को इतना महिमामंडित करने की जरूरत नहीं है। आज पूरे देश की निगाह सोने पर टिकी हुई है। सोना मिलने के पहले ही बवाल मचा हुआ है।

उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में यह जो अध्याय जुड़ेगा, वह बहुत सारे प्रश्न समय-समय पर उठाता रहेगा। यह भी सोचने वाली बात है कि यदि खुदाई में सोना नहीं मिला तो जगहंसाई से कैसे बचा जाएगा।

मीडिया और महाखजाने की खुदाई पर अपनी बात रखते हुए प्राध्यापक डॉ. सुनील कुमार ने कहा, ‘‘किसी बाबा के सपने की सत्यता को परखे बिना सरकार को इतना बड़ा कदम नहीं उठाना चाहिए। स्वामी विवेकानंद ने जिस भारत को विश्वगुरु बनने की बात की थी, खुदाई के बाद यदि सोना नहीं निकला तो हमारे देश की आस्था व आध्यात्मिकता पर प्रश्नचिन्ह लग जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि सरकार को अगर लग रहा था कि यहां सोना है तो ड्रिल कराकर उसकी वास्तविकता का पता लगा लेना चाहिए था।

उल्लेखनीय है कि आज पूरे विश्व की निगाह डौंडिय़ा खेड़ा गांव की महाखुदाई पर टिकी है। यहां शुक्रवार से राजा रामबख्श सिंह के किले की खुदाई चल रही है। इसके आसपास इन दिनों मेले जैसा नजारा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You