एक साल के बच्चे के पेट से निकाली 22 सूइयां

  • एक साल के बच्चे के पेट से निकाली 22 सूइयां
You Are HereNational
Monday, October 21, 2013-10:00 AM

कोल्लम: चिकित्सकों के एक दल ने केरल के कोल्लम  में एक बेहद कठिन आपरेशन में एक साल के बच्चे के पेट से 22 सूइंयां निकाल दी हैं। इस आपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले दल के डाक्टर सुधीर ने यूनीवार्ता को बताया कि बच्चे माता पिता द्वारा कागज में लपेट कर रखी गयी सूइंयों को बच्चा संभवत: गलती से निगल गया।

इसी कारण सभी सूइंया बिना गले और आंतों को नुकसान पहुंचाए सीधे पेट में चली गईं। अस्पताल से जुडे सूत्रों ने बताया कि बच्चे के माता पिता उसे पेट में काफी दर्द और उल्टियां होने के कारण अस्पताल लाए जहां चिकित्सकों ने बच्चे के पेट का एक्सरे किया जिसमें पता चला कि बच्चे के पेट में कम से कम 22 सूइंया हैं। बच्चे की हालत काफी खराब थी इसलिए चिकित्सकों को आनन फानन में आपरेशन का फैसला करना पडा।

इस बेहद जटिल किस्म के आपरेशन में लगभग दो घंटे की जद्दोजहद के बाद आखिरकार डाक्टर बच्चे के पेट से सूइंयां निकालने में कामयाब रहे। बच्चे के पेट में से 21 सूइंयो को आपरेशन के जरिए निकाला गया जबकि एक बची हुई सूई बच्चे के मलत्याग के दौरान निकल गई। आपरेशन के बाद बच्चे की रेडियोलाजी जांच की गई साथ ही फिर एक्सरे कर यह सुनिश्चित करने की कोशिश की गई कि कहीं कोई सूईं आंतों में तो नहीं फंसी है लेकिन इस पूरी जांच में कहीं कोई सूईं नहीं पाई गई। इस सफल आपरेशन के बाद बच्चे की हालत में भी सुधार हो रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You