छत्तीसगढ़: 3 निर्दलीय पार्षद भाजपा में शामिल

  • छत्तीसगढ़: 3 निर्दलीय पार्षद भाजपा में शामिल
You Are HereNational
Monday, October 21, 2013-11:05 AM

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े नगर निगम रायपुर के तीन निर्दलीय पार्षदों दीनानाथ शर्मा, प्रेम बिरनानी और परदेशीराम साहू ने आखिरकार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण कर ली। इन पार्षदों के भाजपा प्रवेश की पुष्टि करते हुए रविवार को शहर भाजपा अध्यक्ष अशोक पांडेय ने बताया कि इन्होंने सदस्यता की अर्जी पिछले सप्ताह दी थी। इसी आधार पर इन्हें प्रवेश दिया गया। इनके प्रवेश से भाजपा शहर में और मजबूत होगी, ऐसा राजनीती के जानकार कहते हैं।

 

इन तीनों पार्षदों में वरिष्ठ दीनानाथ शर्मा ने कहा कि जब सारा देश नरेंद्र मोदी को अगले प्रधानमंत्री के रुप में देख रहा है, ऐसे समय में उन्होंने भाजपा का प्रचार करने की ठानी, इसीलिए पार्टी में प्रवेश किया। इन तीनों पार्षदों के भाजपा प्रवेश के साथ ही अब निगम में कांग्रेसी पार्षदों की संख्या भाजपा से कम हो गई। इन तीनों निर्दलीय पार्षदों में से एक बिरनानी शुरुआती दौर में निगम की मेयर इन काउंसिल में शामिल थे। वहीं शर्मा ने पहले भाजपा के बैनर तले वार्ड पार्षद का चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी, निगम की सामान्य सभा में उन्होंने हमेशा भाजपा के पक्ष में वोट दिया था।

 

इसके ठीक विपरीत भाजपा कार्यकर्ता रहते हुए बिरनानी ने अपने एमआईसी कार्यकाल में ही कांग्रेसी महापौर का समर्थन किया, इसके बाद उन्होंने अपनी निष्पक्षता बरकरार रखी। वर्ष 2009 के नगरीय निकाय चुनाव में पार्टी से टिकट नहीं मिलने के कारण इन दोनों पार्षदों ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था। परदेशीराम साहू आउटर स्थित मठपुरैना क्षेत्र के शहीद चंद्रशेखर आजाद वार्ड से चुनाव जीते थे। वहीं शर्मा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के दानवीर भामाशाह वार्ड और बिरनानी पश्चिम-दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में स्थित कंकालीपारा वार्ड से जीत हासिल की थी।

 

इन दोनों पार्षदों में से एक ने गत महीने अग्रसेन चौक के पास एक होटल में हुई पार्षदों की विधानसभा चुनावी बैठक में भागीदारी निभाई थी। शर्मा ने भी इस बैठक के आयोजक पार्षदों को दूरभाष पर अपनी सहमति दे दी थी। इन तीनों निर्दलीय पार्षदों के भाजपा प्रवेश के साथ ही अब नगर निगम की राजनीति गरमाएगी, क्योंकि कांग्रेसी पार्षदों से अधिक संख्या अब भाजपाई पार्षदों की हो गई।

 

अब निर्दलीय पार्षदों में दीनबंधु सिंह ठाकुर, गोविंद मिश्रा, अंजू तिवारी, जग्गू सिंह ठाकुर, मृत्युंजय दुबे, डॉ. पूर्णप्रकाश झा शामिल हैं, इनमें से तीन फिलहाल निगम की एमआईसी में महापौर के साथ हैं। बहरहाल, चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वैसे राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You