बुंदेलखंड कृषि उत्पादन में हरियाणा-पंजाब का मुकाबला करेगा: शिवराज

  • बुंदेलखंड कृषि उत्पादन में हरियाणा-पंजाब का मुकाबला करेगा: शिवराज
You Are HereNational
Monday, October 21, 2013-4:37 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि बुंदेलखंड अंचल में विकास की संभावनाओं को धरातल पर लाने के लिए पिछले वर्षों में सिंचाई, बिजली, सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। आने वाले पांच वर्षों में बुंदेलखंड की उर्वरा धरती कृषि उत्पादन में हरियाणा और पंजाब का मुकाबला करेगी। जनआशीर्वाद यात्रा के तहत छतरपुर व पन्ना जिले में आयोजित सभाओं में चौहान ने कहा है कि बुंदेलखंड कृषि और उद्योगों में संतुलन लाकर विपुलता और समृद्घि का नया युग आयेगा।

 

बुंदेलखंड के पिछड़ेपन के लिए उन्होंने पूर्ववर्ती कांग्र्रेस सरकारों की निष्क्रियता को जवाबदेह बताते हुए कहा कि इस अंचल में सिंचाई के अभाव को भाजपा की सरकार ने सिंचाई योजनाओं को दु्रतगति से पूरा करके संभाला है। राज्य में सिंचाई का रकवा पिछले 10 वर्षों में नौ लाख हेक्टेयर से बढ़कर 26 लाख हेक्टेयर हुआ है। प्रदेश में विकास की दिशा में हुए प्रयासों का हवाला देते हुए चौहान ने कहा कि बिजली का उत्पादन 4-6 हजार मेगावाट से बढ़ाकर साढ़े 10 हजार मेगावाट किया गया है। प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय जो 1& हजार रुपये थी वह बढ़कर 45 हजार रुपये हुई है।

 

विकास दर को माइनस चार से बढ़ाकर दहाई में पहुंचाया गया है। चौहान ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में समाज के हर तबके को लाभ पहुंचाया गया है। रोटी, कपड़ा और मकान की बुनियादी जरूरतें पूरी करने के लिए सरकार की शक्ति केन्द्रित रही है। चौहान ने आगे कहा कि प्रदेश में कोई भूखा नहीं सोएगा, इसके लिए अन्नपूर्णा योजना लागू की गई है, जो केंद्र की बहुप्रचारित खाद्य सुरक्षा योजना से पहले ही प्रभावी ढंग से जनता को राहत पहुंचा रही है।

 

बीपीएल परिवारों, अनुसूचित जाति, जनजाति के गैर आयकर दाता परिवारों को एक रुपये में 1 किलो गेहूं, 2 रुपये में चावल की पूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को पराजित कर माकूल जवाब देना है और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दंडित कर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व में राजग सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You