वाघा में अब अधिक संख्या में लोग देख सकेंगे रिट्रीट सेरेमनी

  • वाघा में अब अधिक संख्या में लोग देख सकेंगे रिट्रीट सेरेमनी
You Are HereNational
Monday, October 21, 2013-11:20 PM

नई दिल्ली : वाघा में पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अब ज्यादा संख्या में लोग सेना की रिट्रीट सेरेमनी को देख सकेंगे क्योंकि सरकार ने वहां बेहतर नागरिक सुविधाओं के लिए 24 करोड़ रूपये की राशि जारी की है। गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल को अतिरिक्त दर्शक दीर्घा बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिससे अमृतसर में दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बल की तरफ से होने वाली रिट्रीट सेरेमनी को करीब 12 हजार लोग दर्शक दीर्घा में बैठकर देख सकेंगे।

रिट्रीट इलाके को ज्यादा रचनात्मक नजारा देने के लिए सीमेन्ट और कंक्रीट से बनी वर्तमान दीर्घा को तोड़ दिया जाएगा जिससे दर्शक सेरेमनी को ज्यादा स्पष्ट रूप से देख सकेंगे। फिलहाल करीब 40 मिनट चलने वाली रिट्रीट सेरेमनी को केवल दो हजार लोग ही देख सकते हैं जिस दौरान झंडा उतारने के समय दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया जाता है।

बीएसएफ के महानिरीक्षक अशोक कुमार ने प्रेट्र से कहा, ‘‘हमें 23 . 98 करोड़ रूपये की मंजूरी मिली है और अब हम दर्शक दीर्घा एवं अन्य नागरिक सुविधाओं को भव्य बना सकेंगे।’’ कुमार ने कहा कि दो चरणों में इसका निर्माण होगा और भारत एवं पाकिस्तान को जोडऩे वाले ग्रैंड ट्रंक रोड पर एक शानदार दर्शक दीर्घा होगी। केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग काम कराएगा और करीब दो वर्षों में नयी सुविधाएं बनकर तैयार हो जाएंगी। भारतीय क्षेत्र की तरफ पूरा रिट्रीट क्षेत्र ‘यू’ आकार में होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You