कुडनकुलम में बिजली उत्पादन शुरू

  • कुडनकुलम में बिजली उत्पादन शुरू
You Are HereNational
Tuesday, October 22, 2013-11:32 AM

चेन्नई: कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना के तहत लंबे इंतजार के बाद आज तडके एक हजार मेगावाट की पहली इकाई में बिजली उत्पादन शुरू हो गया। परियोजना के साइट निदेशक आर.एस. सुंदन ने बताया ..पहली इकाई को आज तडके 02 बजकर 45 मिनट पर पावर ग्रिड के साथ जोड दिया गया और 75 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो गया। इस इकाई में नाभिकीय विखंडन 13 जुलाई को ही शुरू हो गया था।

परमाणु ऊर्जा नियामक प्राधिकरण (एईआरबी) ने अगस्त में रिएक्टर में ऊर्जा का स्तर 50 प्रतिशत बढाने और रिएक्टर को पावरग्रिड से जोडने की स्वीकृति दी थी। लेकिन कुछ तकनीकी समस्या केकारण तय कार्यक्रम के मुताबिक अगस्त के अंत में इसे पावर ग्रिड से नहीं जोडा जा सका।

अंतत: आज सुबह इसे पावर ग्रिड से जोडने के साथ ही उत्पादन शुरू हो गया। एक हजार मेगावाट क्षमता वाली इस इकाई को दक्षिणी ग्रिड से जोडने के बाद धीरे-धीरे उत्पादन 50 प्रतिशत. 75 प्रतिशत. 90 प्रतिशत और 100 प्रतिशत के स्तर तक ले जाया जायेगा। तमिलनाडु के कुडमकुलम् में स्थित केएनपीपी देश का 21वां परमाणु संयंत्र है। यहां इकाई एक और इकाई दो के रिएक्टर रूस की मदद से लगाये गये हैं। इकाई एक के 100 प्रतिशत के स्तर पर पहुंचने के बाद देश में परमाणु ऊर्जा उत्पादन 5780 मेगावाट हो जायेगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You