पूर्वांचलियों को मिलना चाहिए सम्मान: राम नारायण दूबे

  • पूर्वांचलियों को मिलना चाहिए सम्मान: राम नारायण दूबे
You Are HereNcr
Tuesday, October 22, 2013-12:00 PM


नई दिल्ली, (सतेन्द्र त्रिपाठी): पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर राम नारायण दूबे का कहना है कि दिल्ली में आबादी के हिसाब से पूर्वांचल के लोगों को पूरा सम्मान मिलना चाहिए। दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा ने करीब दो दर्जन सीटें पूर्वांचल को देकर एक अच्छी पहल की थी। इसी की बदौलत वह आज पूर्वी दिल्ली नगर निगम में मेयर है। उनसे पहले डॉ.अन्नपूर्णा मिश्रा भी पूर्वांचल की बदौलत मेयर रही। केवल इतना ही नहीं तीनों निगम में एक दर्जन से अधिक पार्षद पूर्वांचल से है। भाजपा के पूर्वांचल प्रकोष्ठ ने दिल्ली के चौदह जिलों में से हर में एक सीट पूर्वांचल से जुड़े नेता के लिए मांगी है।

नवोदय टाइम्स से खास बातचीत में मेयर दूबे ने बताया कि वह जनसंघ के वक्त से संगठन से जुड़े हुए हैं। दूसरी बार पार्षद बनकर उन्होंने पूर्वांचल की शान कायम की है। उनके इलाके में पूर्वांचल का मुसलमान भी भाजपा को वोट देता है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से संबंध रखने वाले श्री राम नारायण दूबे बड़े फख्र से कहते हंै कि दिल्ली में आज एक दर्जन से ज्यादा पार्षद पूर्वांचल से है। इनमें केवल पूर्वी दिल्ली से ही सुशील उपाध्याय, निम्मी सिंह, आशा सिंह, मीनाक्षी, सुनील झा, अन्नपूर्णा मिश्रा और वह खुद शामिल है। इसके अलावा बीपी पांडे, माधव प्रसाद, गुलाब सिंह राठौर, राम दयाल महतो, डॉ.पंकज सिंह आदि भी भाजपा के पार्षद है। गुलाब सिंह तो लोक जनशक्ति पार्टी से भाजपा में शामिल हुए है।


भाजपा का सर्वे भी कर रहा है पैरवी

भाजपा की ओर से ही कराए गए सर्वेक्षणों में किए गए दावों को मानें तो 70 में से 27 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें पूर्वांचली मतदाता 20.38 प्रतिशत तक हैं।  सर्वें के अनुसार पूर्वी दिल्ली के 13 विधानसभा क्षेत्रों में पूर्वांचली मतदाताओं का दबदबा है तो पश्चिमी दिल्ली के पांच विधानसभा क्षेत्रों में इनकी स्थिति काफी मजबूत है। इसी तरह उत्तरी दिल्ली के पांच विधानसभा और दक्षिणी दिल्ली के चार विधानसभा क्षेत्रों में पूर्वांचली मतदाताओं का मत प्रतिशत 24 से 31 प्रतिशत तक है। भाजपा सर्वे के अुनसार सबसे ज्यादा पूर्वांचली मतदाता त्रिलोकपुरी में हैं। पार्टी का सर्वे बताता है कि यहां 38 प्रतिशत पूर्वांचली मतदाता हैं, जबकि नांगलोई जाट में इनकी तादाद करीब 32 प्रतिशत है। देवली विधानसभा 31 प्रतिशत केसाथ तीसरे और उत्तम नगर 30 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है।
 

Edited by:Jeta

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You