स्टार प्रचारकों के सारे खर्च उठाएगी पार्टियां

  • स्टार प्रचारकों के सारे खर्च उठाएगी पार्टियां
You Are HereNational
Wednesday, October 23, 2013-5:57 PM

नर्इ दिल्ली: दिल्ली चुनाव आयोग ने कहा है कि स्टार प्रचारकों को बुलाने का खर्च राजनीतिक पार्टियों को उठाना होगा। यदि उम्मीदवार उनके साथ मंच साझा करता है या उनकी तस्वीर या पोस्टर अपने नाम के साथ पदर्शित करता है तो इन पर आने वाला खर्च उम्मीदवार के ही खाते में जोड़ा जाएगा।

वहीं, यदि स्टार प्रचारक उम्मीवार के साथ यात्रा करता है, तो यात्रा पर आने वाले खर्च का आधा हिस्सा उम्मीदवार के खर्च में जोड़ा जाएगा। किसी उम्मीदवार का जिक्र किए बगैर प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में यदि स्टार प्रचारक की तस्वीर या अपील प्रदर्शित की जाती है तो इस तरह के विज्ञापन पर आने वाला खर्च संबद्ध राजनीतिक पार्टी के खाते में जोड़ा जाएगा।
 
चुनाव आयोग ने बताया कि राजनीतिक पार्टियों को चुनाव की अधिसूचना के सात दिनों के अंदर अपने स्टार प्रचारकों की सूची की जानकारी दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी को देनी होगी। चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तारीख 9 नवंबर तय की गई है।  आयोग को राजनीतिक पार्टियों से ऐसी आपत्तियां प्राप्त हुई हैं जिनमें सुझाव दिया गया है कि यदि प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया का कोई प्रतिनिधि स्टार प्रचारक के साथ उसके वाहन या हेलीकॉप्टर में यात्रा करता है तो यात्रा पर आने वाला खर्च उम्मीदवार के चुनाव खर्च में नहीं जोड़ा जाना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You