मशहूर गायक मन्ना डे का निधन

  • मशहूर गायक मन्ना डे का निधन
You Are HereNational
Thursday, October 24, 2013-7:59 AM

बैंगलोरः लंबे समय से बीमार चल रहे भारत के मशहूर गायक मन्ना डे का आज सुबह करीब 3.50 बजे बैंगलोर के नारायण हृदयालय में निधन हो गया। वह 94 साल के थे। एक मई 1919 को कोलकाता में जन्मे मन्ना डे ने करीब 4000 फिल्मों में गाने गाए।

बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे जिसके चलते उन्होंने आज सुबह बैंगलोर में अंतिम सांस ली। 1942 को फिल्म तमन्ना से अपनी गायकी के सफर की शुरूआत करने वाले मन्ना ने हिंदी बंगाली समेत कई भाषाओं मे गाने गाए। मन्ना डे ने सभी संगीतकारों के लिये कभी शास्त्रीय, कभी रूमानी, कभी हल्के फुल्के, कभी भजन तो कभी पाश्चात्य धुनों वाले गाने भी गाए। इसीलिए उन्हें हरफनमौला गायक कहा जा सकता है।

हरफनमौला गायक मन्ना डे को संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उन्हें 1971 में पद्मश्री और 2005 में पद्म विभूषण से नवाजा गया था। साल 2007 में उन्हें प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के अवार्ड प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ही मन्ना डे का 94वां जन्मदिन मनाया गया था। इस मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी उनसे मुलाकात की थी।

अपनी आवाज का लोहा मनवाने वाले मन्ना को संगीत में रूचि अपने चाचा केसी डे की वजह से पैदा हुई। कलकत्ता के स्कॉटिश कॉलेज में उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ अपने चाचा से शास्त्रीय संगीत की बारीकियां भी सीखनी शुरू कर दी। हालांकि उनके पिता तो यह चाहते थे कि वह बड़े होकर वकील बने लेकिन मन्ना को तो संगीत से प्यार हो चुका था और इसलिए उन्होंने संगीत को ही चुना।

Edited by:Vikas kumar

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You