काम आई 2 बूंद जिंदगी की

  • काम आई 2 बूंद जिंदगी की
You Are HereNational
Thursday, October 24, 2013-12:13 PM

नई दिल्ली : कभी प्रदेश की राजनीति से भी हाशिए पर धकेल दिए गए डॉ. हर्षवर्धन का नाम यदि मुख्यमंत्री पद के लिए तय हुआ है तो इसके लिए उनकी शालीनता तथा स्वच्छ छवि ही नहीं, उस पोलियो उन्मूलन अभियान का भी योगदान है, जिसे उन्होंने वर्ष 1994 में दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए शुरू किया था। जिसे दो बूंद जिन्दगी की कैच लाइन देते हुए देशभर में चलाया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसकी सराहना करते हुए डॉ. हर्षवर्धन को पुरस्कृत किया था।

इसमें कोई शक नहीं कि आज अगर देश पोलियो मुक्त है तो इसमें डॉ. हर्षवर्धन का अहम योगदान है। डॉ. हर्षवर्धन के लिए पोलियो अभियान किस तरह संजीवनी साबित हुआ इसका अंदाजा भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह के बयान से भी लगाया जा सकता है। बुधवार को मुख्यमंत्री पद के लिए डॉ. हर्षवर्धन के नाम की घोषणा के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री के अपने कार्यकाल के दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने पोलियो उन्मूलन अभियान चलाकर न सिर्फ दिल्ली, बल्कि पूरे देश की सेवा की है।

पार्टी नेता बताते हैं कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के करीबी डॉ. हर्षवर्धन का नाम  अचानक से सामने आने की कई वजहों में एक महत्वपूर्ण वजह पोलियो उन्मूलन अभियान भी है। पार्टी के बड़े नेताओं में जब उनके नाम पर विचार किया गया तो सभी नेताओं ने डॉ. हर्षवर्धन के इसी योगदान को प्राथमिकता दी। चुनाव प्रचार के दौरान इस बात को जोर-शोर सेे लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

पिछले 30 वर्षों से चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े डॉ. हर्षवर्धन अपने विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा में तत्पर रहते हैं। वे भारतीय चिकित्सा परिषद में भी सक्रिय रहे। वहां अपने काम से छोड़े गए अमिट छाप की निशानी बुधवार को उस वक्त दिखी जब भारतीय चिकित्सा परिषद तथा दिल्ली चिकित्सा परिषद के पदाधिकारियों का तांता भाजपा मुख्यालय में उन्हें बधाई देने के लिए लगा रहा। परिषद ने दिल्ली व देश भर के 46 हजार डॉक्टरों के समर्थन का एक पत्र भी उन्हें सौंपा।

हर्षवर्धन के बारे में अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था: वह आम लोगों की सेवा के लिए अपने चिकित्सकीय ज्ञान एवं अनुभव का इस्तेमाल करने के प्रशंसनीय मकसद के साथ राजनीति में शामिल हुए हैं।     
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You