अगस्ता हेलीकाप्टर सौदा रद्द होने पर सिकोरेस्की पेशकश को तैयार

  • अगस्ता हेलीकाप्टर सौदा रद्द होने पर सिकोरेस्की पेशकश को तैयार
You Are HereNational
Thursday, October 24, 2013-5:09 PM

हैदराबाद: सरकार के वीवीआईपी हेलीकाप्टर के लिए अगस्ता वेस्टलैंड से करार रद्द करने की ओर आगे बढऩे के बीच सौदे के लिए बोली में इसकी प्रतिद्वन्द्वी अमेरिकी कम्पनी सिकोरेस्की ने आज कहा कि अगर सौदा रद्द होता है तब वह भारत को ऐसा हेलीकाप्टर मुहैया कराने को तैयार है।

सिकोरेस्की कारपोरेशन और अगस्ता वेस्टलैंड भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लिए 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टर की आपूर्ति कराने के सौदे में प्रतिद्वन्द्वी थे लेकिन 2010 में इस बारे में 3600 करोड़ रूपए का सौदा एंग्लो इटालियन कंपनी को मिला। सिकोरेस्की इंडिया के प्रमुख एवीएम ए एस वालिया ने कहा, ‘अगर हमें बुलाया जाता है, तब हमें इसका समाधान प्रदान करने में खुशी होगी। ऐसे में जब हम भारत में हेलीकाप्टर के लिए केबिन का निर्माण कर रहे हैं।’ उनसे पूछा गया था कि अगर विवादास्पद सौदा रद्द होता है तब क्या उनकी कंपनी भारत को हेलीकाप्टर आपूर्ति करना चाहेगी।

वालिया एक समारोह से इतर संवाददाताओं से बात कर रहे थे जिसमें 100 प्रतिशत स्वदेशी एस 92 हेलीकाप्टर केबिन को पेश किया गया। यह टाटा एडवांस सिस्टम्स लिमिटेड और सिकोरेस्की ने तैयार किया है। सरकार ने 21 अक्तूबर को शर्तो का उल्लंघन करने पर सौदा रद्द करने के बारे में अगस्ता वेस्टलैंड को अंतिम कारण बताओ नोटिस जारी किया और संवाद का जवाब देने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया है।

सिकोरेस्की ने वायु सेना के लिए 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टर की आपूर्ति के संदर्भ में एस 92 हेलीकाप्टर की पेशकश की थी लेकिन अगस्ता वेस्टलैंड एडब्ल्यू 101 ने बाजी मार ली। एस 92 हेलीकाप्टर के स्वदेशी निर्मित केबिन का जिक्र करते हुए सिकोरेस्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेन एडी ने कहा, ‘इसके 5000 से अधिक पूर्जे यहां बनाये जा रहे हैं जो दोनों कंपनियों के बीच सामरिक गठबंधन के आधार पर है। टीएएसएल अपने सुविधा केंद्र में केबिन तैयार कर रही है।’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You