रहस्यमय खजाना: अभी तो सोना नहीं मिला

  • रहस्यमय खजाना: अभी तो सोना नहीं मिला
You Are HereNational
Saturday, October 26, 2013-12:56 PM

उन्नाव: भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के डौडिया खेड़ा के किले में पिछले दिनों से चल रही खुदाई के बावजूद अब तक सोना नहीं मिला है।

इस बारे में उन्नाव के उप जिलाधिकारी विजय शंकर दुबे ने कहा है कि अब तक विभाग ने करीब दो दशमलव 20 मीटर खुदाई की है इस दौरान कांच की चूडियां, मिट्टी के कुछ टूटे हुए बर्तन मिले हैं जो पुरातात्विक महत्व वाले हो सकते हैं लेकिन सोना नहीं मिला।

इससे पहले खुदाई में मिली प्राचीन दीवार, खंभे का हिस्सा, मिट्टी के टूटे बर्तन, लोहे की कीलें और कांच की चूडिय़ों का विभाग के अधिकारियों ने गहन परीक्षण किया था।

सदियों पुरानी ये चीजें पुरातात्विक महत्व की बताई जा रही हैं। खुदाई स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। साथ ही पूरे क्षेत्र की बैरीकेडिंग की गई हैं। मीडिया को बैरीकेडिंग से आगे जाने की मनाही है।

खुदाई में खजाना मिलने की संभावना क्षीण होते देख वहां पहुंचे लोगों की भीड़ लगभग छंट चुकी है। भीड़ के नाम पर केवल पुलिसकर्मी और कुछ स्थानीय मीडियाकर्मी ही बचे हैं।

खनन स्थल पर तैनात एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा के इंतजाम पहले की तरह हैं। पुलिस और पीएसी के करीब 175 जवान 24 घंटे नजर रखे हुए हैं।

राजा राव राम बख्श के किले की खुदाई एक संत शोभन सरकार की की भविष्यवाणी के आधार पर की जा रही है उन्होंने सपना देखा था कि किले में 1000 टन सोना हो सकता है। वहीं उनके शिष्य ओम ने कहा था कि अगर खुदाई में सोना न मिले तो वह अपना सिर कटवाने के लिए भी तैयार है। इन्हीं दावों के आधार पर यह खुदाई की जा रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You