विदेशों से प्याज के लिए ग्लोबल टेंडर

  • विदेशों से प्याज के लिए ग्लोबल टेंडर
You Are HereNational
Saturday, October 26, 2013-12:16 PM

नई दिल्ली ( ताहिर सिद्दीकी): प्याज की आसमान छूती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए विदेश से प्याज मंगाने की कवायद शुरू हो गई है। दिल्ली सरकार की पहल पर नैफेड ने विदेशों से प्याज का आयात करने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए हैं। अगले कुछ दिनों में अगर कीमतें नियंत्रित नहीं हो पाईं तो राजधानी के बाजारों में मिस्र और चीन के प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है।फिलहाल मुख्यमंत्री शीला दीक्षित प्याज की कीमतों की रोजाना समीक्षा कर रही हैं। वह प्याज को लेकर खासी सतर्कता बरत रही हैं।

दिल्ली सरकार प्याज की कीमतों को लेकर खासी चिंतित है। सरकार प्याज उत्पादक राज्यों से प्याज मंगवाने के साथ विदेशो से भी प्याज लाने की संभावनाओं पर काम कर रही है। दिल्ली के मुख्य सचिव दीपक मोहन सपोलिया ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव को पत्र लिखकर जनहित में प्याज की बिक्री करने की अनुमति मांगी है। मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय ने पत्र को चुनाव आयोग के पाले में डाल दिया है।

अब चुनाव आयोग ही इस पर कोई फैसला लेगा। हालांकि नैफेड ने अगले कुछ दिनों में बाजार में नई फसल आने से कीमतों में कमी आने की बात कही है।इसके बावजूद राज्य सरकार प्याज पर रिस्क लेने को तैयार नहीं है। उसने अपने कई अधिकारियों को नासिक भेजकर दिल्ली में प्याज की आवक बढ़ाने की कोशिशें तेज कर दी है।

सूत्रों के अनुसार सरकार ने कृषि उपज विपणन समिति के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा को भी नासिक भेजकर राजधानी में प्याज की आवक बढ़ाने की कोशिश में लगी है। वहीं मुख्यमंत्री की कोशिश से नैफेड ने विदेश से प्याज का आयात करने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है। नैफेड के अध्यक्ष डॉ. बिजेंद्र सिंह ने बताया कि मिस्र और चीन से प्याज आयात की जा सकती है क्योंकि अन्य देशों की तुलना में यहां की प्याज सस्ती है।

इस बीच आजादपुर मंडी में प्याज की आवक लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को 850 टन प्याज की आवक रही। अब बाजार में राजस्थान से प्याज की नई फसल आने लगी है। मुख्यमंत्री के अनुरोध पर व्यापारी 55 मोबाइल वैन से राजधानी के 240 से अधिक इलाकों में सस्ते दर पर प्याज बेच रहे हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You