आपका सहयोग ही आपकी सुरक्षा: दिल्ली पुलिस

  • आपका सहयोग ही आपकी सुरक्षा: दिल्ली पुलिस
You Are HereNational
Sunday, October 27, 2013-5:05 PM

नई दिल्ली : दीपावली त्यौहार पर आतंकी गतिविधियों की खुफिया सूचनाओं के बाद दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। आतंकियों के मंसूबे नाकाम करने के लिए अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती की जा रही है। पुलिस अधिकारियों ने दिल्लीवासियों से आग्रह किया है कि वे जांच में सहयोग करें। सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने में लोगों को कुछ दिक्कतें जरूर आ सकती है। लेकिन यह सब उनकी और दूसरों की जिंदगी को बचाने के लिए ही किया जाएगा। उनका कहना है कि लोगों के सहयोग से ही आतंकियो के मंसूबों को नाकाम किया जा सकेगा।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दीपावली त्यौहार में एक ही हफ्ता बचा है। दिल्ली के सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए गए है कि जिले में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करें। इसके लिए सभी जिला उपायुक्त अपने अपने जिले के थानाध्यक्षों की मीटिंग करके उनको अपने अपने इलाकों में खुद गश्त करने का निर्देश दे रहे है। इसके अलावा बीट अफसरों को भी कहा गया है कि किसी भी संदिग्ध को देखकर उससे उसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही छोड़े।

उन्होंने बताया कि मीटिंगों में यह भी निर्देश दिए कि इलाको में लगे सीसीटीवी कैमरों को भी चैक करें की वो काम कर रहे है या नही। अगर ठीक नहीं है तो इससे जुड़े विभाग को जानकारी देकर कैमरे को ठीक करवाएं। उन्होंने बताया कि बड़ी मार्केट जैसे करोल बाग,सरोजनी मार्केट, जामा मस्जिद पटाखा मार्केट, सदर बाजार,लाजपत नगर मार्केट, चांदनी चौक आदि भीड़भाड़ वाली जगहों पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों से गहन तरीके से नजर रखी जाए। इन मार्कीटों के प्रवेश गेटों पर बेरिकेडस समेत मैटल डिटैक्टर लगाकर लोगों की गहन जांच करने के बाद ही मार्कीट में जाने दे। इसके साथ ही मार्कीट एसोसिएशन के लोगों के संपर्क में भी रहकर उनका सहयोग ले।

इसके अलावा बताया यह भी जाता है कि दिल्ली में आने वाले हर एक रास्ते पर पुलिस वाहनों कच्ी अ(छी तरह से तलाशी लेने के बाद ही वाहन को दिल्ली में प्रवेश करने दे रही है।सुरक्षा के मध्यनजर ही कश्मीरी गेट बस अड्डा,सराय काले खां,आन् नद विहार,पुरानी और नई दिल्ली आन्नद विहार,हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां पर आने व जाने वाले यात्रियों के सामानों की गहन जांच की जा रही है।इस जगहों पर लाउडस्पीकरों के जरिए लोगों को सर्तक रहने के लिए दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हंै।

इस सब के अलावा प्राइवेट बस चलाने वालों को भी कहा गया है कि संदिग्धों पर वे नजर रखें। साथ ही टूर एण्ड ट्रैवलस वालों को भी निर्देश दिए गए है कि किसी भी यात्री पर शक होने पर तुरंत स्थानीय पुलिस को सूचित करे। सूचना देने वाली की पहचान गुप्त रखी जाएगी। उनका कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त ने भी आला अधिकारियों के साथ मीटिंग करके उनके जिलों की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पूछा है।   


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You