स्कूल की इमारत अवैध, खाली करने के आदेश

  • स्कूल की इमारत अवैध, खाली करने के आदेश
You Are HereNational
Monday, October 28, 2013-12:56 PM

नई दिल्ली,(सज्जन चौधरी) : डीएवी पब्लिक स्कूल, श्रेष्ठ विहार की नर्सरी विंग में पढऩे वाले बच्चों का भविष्य अधर में लटक गया है। डीडीए की ओर से स्कूल की नर्सरी विंग को पूर्ण रूप से अवैध घोषित करते हुए उसे तुरंत खाली कराने के आदेश दिए हैं।

स्कूल द्वारा डीडीए की जमीन पर अतिक्रमण कर बहुमंजिला इमारत खड़ी कर दी गई। इमारत खड़ी करने के बाद स्कूल की ओर से इमारत को नियमित कराने के लिए डीडीए में आवेदन किया गया, लेकिन मास्टर प्लान 2021 के तहत डीडीए ने इमारत को नियमित करने से इंकार कर दिया, और बिल्डिंग के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

हैरान करने वाली बात यह है कि पहले भी इस प्रकार के आदेश डीडीए की ओर से जारी किए जा गए हैं, लेकिन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के राजनैतिक संबंधों के कारण डीडीए के सभी आदेश ठंडे बस्ते में डाल दिए गए। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने पहले भी स्कूल की नर्सरी विंग को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मानते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए थे, लेकिन स्कूल की ओर से डीडीए से इमारत को नियमित करने की मांग की।

मास्टर प्लान-2021 के नियमों के चलते स्कूल की जमीन को नियमित नहीं किया जा सकता। डीडीए ने क्षेत्रीय अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि जल्द से जल्द स्कूल को खाली कराने के आदेश दिए हैं। डीडीए की ओर से स्कूल को 8 अक्तुबर को जारी किए गए नोटिस में साफ-साफ लिखा गया है कि स्कूल की इमारत को नियमित नहीं किया जा सकता है। डीडीए की ओर से निदेशक आरएम को बिल्डिंग खाली कराने के आदेश दिए हैं। इससे पहले भी बच्चों के प्लेग्राउंड की जमीन पर इमारत बनाने के मामले में स्कूल विवादों में रह चुका है।

गौरतलब है डीएवी स्कूल की नर्सरी विंग की दो मंजिला इमारत में सैंकड़ों की संख्या में बच्चे पढ़ते हैं। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि जब स्कूल के पास जमीन के मालिकाना दस्तावेज नहीं थे तो इतनी बड़ी संख्या में बच्चों का दाखिला क्यों किया गया। मामले में स्कूल की प्राधानाचार्या प्रेमलता गर्ग का कहना है कि उन्हें डीडीए की ओर से अभी किसी प्रकार का कोई दस्तावेजी आदेश नहीं मिला है। बहरहाल, स्कूल की लापरवाही के चलते सैंकड़ों बच्चों का भविष्य अधर में लटक गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You