मुकुल मुठभेड़ कांड: यूपी सरकार के इनकार को अदालत में चुनौती देंगे मृतक के पिता

  • मुकुल मुठभेड़ कांड: यूपी सरकार के इनकार को अदालत में चुनौती देंगे मृतक के पिता
You Are HereNational
Tuesday, October 29, 2013-1:56 PM

बदायूं: उत्तर प्रदेश के बरेली में जून 2007 में हुए कथित फर्जी मुठभेड़ कांड में मारे गये मुकुल गुप्ता के पिता इस मामले के आरोपी लखनऊ के मौजूदा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिये राज्य सरकार द्वारा सीबीआई को इजाजत देने से इनकार किये जाने को उच्च न्यायालय में चुनौती देंगे। मुकुल के पिता विजेन्द्र गुप्ता ने ‘भाषा’ से बातचीत में कहा कि 10 महीने तक टालमटोल करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके बेटे की फर्जी मुठभेड़ में हत्या के आरोपी लखनउ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जे. रविन्द्र गौड़ के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत देने से आखिरकार इनकार करके यह साबित कर दिया है कि उसकी प्राथमिकता हत्यारों को बचाना है।

उन्होंने कहा कि वह राज्य सरकार के इस इनकार को उच्च न्यायालय में चुनौती देंगे और जरूरत पड़ी तो बेटे को इंसाफ दिलाने की लड़ाई को उच्चतम न्यायालय तक लेकर जाएंगे। गौरतलब है कि बदायूं के निवासी मुकुल गुप्ता की 30 जून 2007 को बरेली में तत्कालीन अपर पुलिस अधीक्षक गौड़ की अगुवाई वाली पुलिस टीम के साथ हुई कथित मुठभेड़ में मृत्यु हो गयी थी। पुलिस ने दावा किया था कि मुकुल अपने साथियों के साथ बैंक लूटने जा रहा था। उच्च न्यायालय के आदेश पर मामले की सीबीआई जांच शुरू हुई थी। एजेंसी ने 24 दिसम्बर 2012 को राज्य सरकार से गौड़ के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत मांगी थी।

सरकार ने इस माह के शुरु में कथित तौर पर यह कहते हुए अनुमति देने से इनकार कर दिया था कि गौड़ अपनी ड्यूटी कर रहे थे। इस मामले पर सरकार के रवैये से खासे क्षुब्ध गुप्ता ने कहा कि वह ना जाने क्यों रविन्द्र गौड़ की इतनी तरफदारी कर रही है कि उसे इंसाफ और नाइंसाफी दिखायी नहीं दे रही है। वह एक घर का चिराग बुझाने वाले उस दोषी को बचा रही है जिसे देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी तक ने दोषी माना है। ऐसी सरकार से न्याय की उम्मीद कैसे की जा सकती है। मानवाधिकार आयोग के निर्देश पर वर्ष 2009 में राज्य सरकार ने गुप्ता को पांच लाख रुपये बतौर मुआवजा दिया था। उनका कहना है कि वह इस धन को हाथ नहीं लगाएंगे। उन्हें अपने बेटे के कत्ल के एवज में मिली दौलत कतई मंजूर नहीं है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You