दिल्ली में गिरे प्याज के भाव, 10 रुपये तक की आई कमी

  • दिल्ली में गिरे प्याज के भाव, 10 रुपये तक की आई कमी
You Are HereNational
Tuesday, October 29, 2013-4:52 PM

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सरकारी स्तर पर 55 रुपए प्रति किलो प्याज बेचने के बाद खुले बाज़ार में भी प्याज के दाम गिर गए हैं। खुले बाजार में प्याज अब 80 रुपए प्रति किलो से गिरकर 70 रुपए प्रति किलो हो गया है।

 मदर डेयरी के बूथों पर प्याज 65 रुपए प्रति किलो के भाव बिकने लगा है। जानकारों का कहना है कि राजस्थान से दो-तीन दिनों में नई फसल आने के बाद प्याज के दाम और गिर जाएंगे।  इस समय महाराष्ट्र से प्याज आ रहा है और अब वहां से भी आमद बढ़ गई है। इस बार प्याज की बड़े पैमाने पर जमकर जमाखोरी हुई है और महाराष्ट्र में थोक व्यापारियों ने माल दबा रखा है। इसका फायदा खुदरा व्यापारी भी खूब उठा रहे हैं और अनाप-शनाप दामों पर प्याज बेच रहे हैं।

प्याज के भाव में उछाल के कारण बड़े पैमाने पर प्याज का आयात हो रहा है। अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान से भी प्याज मंगाया जा रहा है लेकिन अभी वहां से ज्यादा प्याजकी उम्मीद नहीं है। एक ओर जहां भारत में प्याज की कीमत अरसमान छू रही है वहीं पाकिस्तान में प्याज का भाव भारतीय रुपए के हिसाब से 25 से 30 रुपए प्रति किलो है।  लेकिन दोनों देशो के बीच तनाव के कारण माल नहीं आ पा रहा है, वहां के व्यापारी भुगतान को लेकर शंकित हैं। कई और देशों से प्याज मंगाने की तैयारी चल रही है। को ऑपरेटिव संस्थान नाफेड ने भी ग्लोबल टेंडर जारी किया है और मि िसहित कई अन्य देशों से प्याज आने की उम्मीद है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You