सरकार ने तेलंगाना पर बुलायी सर्वदलीय बैठक

  • सरकार ने तेलंगाना पर बुलायी सर्वदलीय बैठक
You Are HereNational
Wednesday, October 30, 2013-7:28 PM

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आज कहा कि पृथक तेलंगाना राज्य के गठन से जुडे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक अगले सप्ताह होगी। शिन्दे ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक सात नवंबर से पहले होने की उम्मीद है। सात नवंबर को ही मंत्री समूह की बैठक है, जिसका गठन आंध्र प्रदेश के विभाजन से जुडे मुद्दों पर विचार करने के लिए किया गया है।

गृह मंत्री ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में मंत्री समूह के कार्यक्षेत्र से जुडे विभिन्न प्रावधानों पर चर्चा होगी। मंत्री समूह की बैठक दो बार हो चुकी है। इसने नदी जल, बिजली, परिसंपत्तियों के बंटवारे और सीमांकन के मुद्दों पर चर्चा कर ली है। गृह मंत्री की अध्यक्षता वाले मंत्री समूह ने खुद द्वारा अपनाये जाने वाले नजरिये और कार्य प्रणाली पर भी चर्चा की है।

मंत्री समूह केन्द्रीय मंत्रिमंडल के लिए अपनी सिफारिशें तैयार करते समय सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर विभिन्न संबद्ध पक्षों की राय लेगा। मंत्री समूह के कार्य क्षेत्र में चुनाव क्षेत्रों, न्यायपालिका, वैधानिक इकाइयों और अन्य प्रशासनिक इकाइयों के लिहाज से नये राज्य और सीमांध्र की सीमाएं तय करना है।

समूह उन कानूनी और प्रशासनिक उपायों पर भी विचार करेगा जो यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होंगे कि 10 साल तक हैदराबाद के तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी होने की स्थिति में दोनों राज्य सरकारें प्रभावशाली ढंग से कार्य कर सकें।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You