मोदी आज रखेंगे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की नींव, आडवाणी भी होंगे साथ

  • मोदी आज रखेंगे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की नींव, आडवाणी भी होंगे साथ
You Are HereNational
Thursday, October 31, 2013-11:38 AM

अहमदाबाद: गुजरात के मुख्यंत्री और बीजेपी के पीएम इन वेटिंग नरेंद्र मोदी आज भरूच में देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' का शिलान्यास करेंगे। सूत्रों के अनुसार मोदी के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी साथ होंगे।

 

'स्टैचू ऑफ यूनिटी' देश की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। मूर्ति 597 फीट यानी 182 मीटर ऊंची होगी और इसका चेहरा नर्मदा बांध की ओर होगा. यह अमेरिका की मशहूर 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' से दोगुना ऊंची होगी और इस मूर्ति की नींव सरदार पटेल की जयंती गुरुवार को रखी जाएगी। गौरतलब है कि मोदी ने इस प्रतिमा के लिए किसानों से लोहा दान करने की अपील की है। वहीं मूर्ति का निर्माण कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में ही 2000 करोड़ रुपए का खर्च होने का अनुमान है।

 

चीन की 153 मीटर ऊंची स्प्रिंग टेंपल बुद्धा मूर्ति इसकी नजदीकी प्रतिद्वंद्वी होगी। वहीं सरदार पटेल की विरासत पर सियासत गर्माई हुई है। सरदार पटेल की विरासत हथियाने को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में विवाद चल रहा है। मोदी ने पटेल को देश के गौरव के साथ जोड़ा है और मंगलवार को भी मोदी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मौजूदगी में कहा था कि अगर नेहरू की जगह पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो देश बेहतर स्थिति में होता।

 

दूसरी तरफ मनमोहन  सिंह ने इसी मंच से कहा था कि सरदार पटेल 'सेक्युलर कांग्रेसी' थे और नेहरू का बड़ा सम्मान करते थे। स्टैचू ऑफ यूनिटी की नींव रखने से पहले मोदी ने अपने ब्लॉग पर लिखा, 'इस साल सरदार पटेल की जयंती ज्यादा खास होगी क्योंकि हम स्टैचू ऑफ यूनिटी की नींव रखने जा रहे हैं। भारत के लौह पुरुष के सम्मान में बनाई गई यह मूर्ति 182 मीटर की होगी और दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You