दीवाली पर चाइनीज पटाखों ने मचाई बाजार में धूम

  • दीवाली पर चाइनीज पटाखों ने मचाई बाजार में धूम
You Are HereNational
Thursday, October 31, 2013-3:02 PM

नई दिल्ली,(सतेन्द्र त्रिपाठी): इस दीवाली चाइनीज पटाखों ने बाजार में धूम मचा रखी है। चाइना के हवाई शॉट से लेकर लडिय़ों तक की जबरदस्त डिमांड है। एक हजार पटाखों वाली लड़ी आवाज में तेज और प्रदूषण में एकदम कम। इसने बाजार में सालों से काबिज ब्रांडेड पटाखों को जबरदस्त चुनौती दे रखी है। 10  इंच की चाइनीज पिस्टल से छोटी मिसाइल चलाने का मजा ही अलग है। वैसे अनार की वैराइटी में भारत का कोई सानी नहीं है।

दीवाली पर पटाखों के सबसे बड़े केन्द्र सदर बाजार व जामा मस्जिद में इस बार मेड इन चाइना ने धाक जमा रखी है। आसमान में जाकर चलने वाले 25 शॉट व 50 शॉट की सबसे अधिक मांग है। इसकी कीमत भी यहां की कंपनियों के शॉट के मुकाबले कम है। पटाखे बेचने वाले एक दुकानदार ने बताया कि इस बार आई पटाखों की लडिय़ां बहुत बढिय़ा हैं।

इन लडिय़ों की खासियत यह है कि यह देर तक चलती हंै, आवाज बहुत तेज और प्रदूषण बेहद कम है, इसलिए इनकी जमकर बिक्री हो रही है। एक अन्य दुकानदार ने बताया कि छोटी खिलौना पिस्टल भी हर साल की तरह इस बार भी बाजार में छाई हुई है। इस पिस्टल से चलनी वाली छोटी मिसाइल तो बाजार में आते ही गायब हो जाती है। 30 रुपए की कीमत से शुरु हुई यह पिस्टल सौ रुपए से आगे तक जा चुकी है। इस पिस्टल पर विवाद होने के कारण इसे गुपचुप तरीके से गिने-चुने लोग ही बेच रहे हैं।

घर सजाने और गिफ्ट खरीदने में मची होड़ :
सदर बाजार में चाइना ने केवल पटाखों या बिजली के लडिय़ों में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में अपना वर्चस्व बना रखा है। एक से बढ़कर एक तोरण, बंदनवार, मूॢतयां, स्टीकर की रंगोली तो हाथो-हाथ बिक रही है।  बाजार में हालत यह है कि रिटेल दुकानदारों से लेकर तमाम आम ग्राहकों की भी जबरदस्त भीड़ लगी हुई है। शानदार डिजाइनर दीए और मोमबत्तियां भी लोगों को आकॢषत कर रही हैं।

गिफ्ट आइटम के लिए एंटीक सी दिखने वाली गणेश की मूॢतयां भी खूब बिक रही हैं। घर सजाने का सामान बेचने वाले दुकानदार सुहैल ने बताया कि लक्ष्मी-गणेश के तोरण, बंदनवार, प्लास्टिक के खास तोरण लोगों को खासे पसंद आ रहे हंै। रुद्राक्ष से बनाई गई लडिय़ां भी लोगों को अच्छी लग रही हंै।

रंगोली बनाने वालों के लिए तो काम एकदम आसान कर दिया गया है। उनके पास कई तरह की स्टीकर वाली रंगोली है। इन्हें केवल फर्श पर चिपकाने की जरुरत है। इसे एक अलग लुक देने के लिए कहीं-कहीं पैर भी बनाए गए है, जिन्हें लक्ष्मी के पैर का नाम दिया गया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You