घरेलू नौकरानी उत्पीडऩ मामलाः एयरहोस्टेस 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

  • घरेलू नौकरानी उत्पीडऩ मामलाः एयरहोस्टेस 14 दिन की न्यायिक हिरासत में
You Are HereNational
Friday, November 01, 2013-10:35 AM

नर्इ दिल्ली: अपनी 13 साल की नौकरानी के साथ मारपीट करने एवं विदेश जाने पर उसे घर में बंद करने के आरोप में गिरफ्तार एयरहोस्टेस और उसकी बहन को आज दिल्ली की एक अदालत ने 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अशोक कुमार ने बंद कमरे में सुनवाई के दौरान एयर इंडिया की एयरहोस्टेस बीरा थोइबी को 13 नवंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

दिल्ली पुलिस ने कहा था कि उससे पूछताछ की जरूरत नहीं है। बीरा के साथ उसकी बहन स्टोइले नौबी को भी पेश किया गया और उसे भी न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। दोनों को आज तड़के गिरफ्तार किया गया था। स्टोइली ही इस नौकरानी को दिल्ली लेकर आयी थी। दक्षिण दिल्ली के सरोजनी नगर में बीरा के फ्लैट में काम करने वाली यह नौकरानी ने 28 अक्तूबर को किसी तरह छत पर पहुंच कर पड़ोसियों से मदद की गुहार लगाई थी। इसके बाद पुलिस एवं एनजीओ ने उसे मुक्त कराया था।

इस लड़की का दावा है कि उसकी एयरहोसटेस नियोक्ता ने अपनी आस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान उसे घर में ही बंद कर दिया था। पुलिस के अनुसार लड़की ने बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किए जाने पर आरोप लगाया कि उसे कई बार बेल्ट से पीटा गया, उसे भूखा रख दिया जाता था और कमरे में बंद कर दिया जाता था।

अदालती सूत्रों के अनुसार पुलिस ने दोनों बहनों के खिलाफ भादसं की विभिन्न धाराएं लगायी हैं। एक अन्य मजिस्ट्रेट ने कल घरेलू नौकरानी नाबालिग लड़की का बयान दर्ज किया था। उससे पहले पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट से नाबालिग लड़की का बयान दर्ज करने का अनुरोध किया था। पुलिस के अनुसार एयरहोस्टेस ने घरेलू नौकरानी या उसके परिवार को कभी पारिश्रमिक नहीं दिया। घरेलू नौकरानी और उसकी नियोक्ता एयर होस्टेस दोनों मणिपुर से हैं। नाबालिग लड़की को बाल गृह में भेज दिया गया है। उसकी मां मणिपुर में एयरहोस्टेस के परिवार में कामकाज करती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You