विस चुनावों में गुलाबी, लोस चुनावों में सफेद रंग का होगा ‘नोटा’

  • विस चुनावों में गुलाबी, लोस चुनावों में सफेद रंग का होगा ‘नोटा’
You Are HereNational
Saturday, November 02, 2013-12:29 AM

नई दिल्ली: देश में पहली बार प्रयुक्त होने जा रहा विकल्प ‘इनमें से कोई नहीं’ (नोटा) का पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में ईवीएम और मतपत्रों में गुलाबी रंग होगा जबकि अगले संसदीय चुनावों में यह विकल्प सफेद रंग का होगा।

दिल्ली, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, राजस्थान और मिजोरम के कुल 11 करोड़ मतदाता पहली बार ‘इनमें से कोई नहीं’ विकल्प का प्रयोग करेंगे। ‘नोटा’ विकल्प का डिजाइन जारी करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि यह विकल्प आयताकार आकार का होगा और इसकी पृष्ठभूमि काली होगी जहां अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में नोटा लिखा होगा।

आगामी विधानसभा चुनावों में गुलाबी रंग में ‘इनमें से कोई नहीं’ और ‘नोटा’ छपा होगा। हालांकि संसदीय चुनावों में नोटा सफेद रंग में छपा होगा क्योंकि इन चुनावों में मतपत्र भी सफेद रंग में छपेंगे।

चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि विभिन्न क्षेत्रों और सीटों पर ‘इनमें से कोई नहीं’ विकल्प विभिन्न स्थानीय भाषाओं में छपा होगा। चिन्ह को अंतिम रूप देने के बाद, चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी की और इसे सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को भेजा। मुख्य चुनाव अधिकारियों से नोटा विकल्प के साथ छपे मतपत्रों को प्राप्त करने और इसे ईवीएम में उम्मीदवारों के नामों के साथ छपवाने के लिए कहा गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You