Birthday Special: किंग खान नाम तो सुना ही होगा . . .

  • Birthday Special: किंग खान नाम तो सुना ही होगा . . .
You Are HereNational
Saturday, November 02, 2013-1:05 PM

मुंबई: छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरूआत करके बॉलीवुड के सिंहासन तक पहुंचने वाले फिल्म अभिनेता शाहरूख खान आज भी सिने प्रेमियों के दिलों पर राज करते हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरूख खान का जन्म 02 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े हुये थे। अभिनय से जुडऩे और संचार की विभिन्न विधाओं को नजदीक से समझने के लिए उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की। वर्ष  1988 में शाहरूख खान ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक ‘फौजी’से अपने करियर की शुरूआत की।

वर्ष 1991 में अपने सपनो को साकार करने के लिए शाहरूख मुंबई आ गए। अजीज मिर्जा ने शाहरूख खान की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया। उन्हीं दिनों हेमा मालिनी को अपनी फिल्म ‘दिल आशना’ के लिए दिव्या भारती के अपोजिट नए चेहरे की तलाश थी। शाहरूख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से  इस फिल्म  के लिए स्क्रीन टेस्ट देने  के लिये गये और चुन लिए गए।

इस बीच उन्हें फिल्म ‘दीवाना’में काम करने का अवसर मिला। ऋषि कपूर जैसे मंझे हुये अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरूख खान ने वअपने दमदार अभिनय से दर्शको को अपना दीवाना बना लिया जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर की ओर से उन्हें नए अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You